scriptLife Skills For Kids: छोटे बच्चों को जरूर सीखाएं ये 8 बातें, भविष्य में बहुत काम आएगी  | Life Skills For Kids: Teach your kids these 8 things | Patrika News
शिक्षा

Life Skills For Kids: छोटे बच्चों को जरूर सीखाएं ये 8 बातें, भविष्य में बहुत काम आएगी 

Life Skills For Kids: आप अपने बच्चों को समय की कीमत जरूर समझाएं। एक छात्र के लिए समय की कीमत समझना बहुत जरूरी है।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 12:01 pm

Shambhavi Shivani

Life Skills For Kids
Life Skills For Kids: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में माता-पिता के पास कम वक्त रहता है। कई अभिभावक जो वर्किंग होते हैं, वे अपने बच्चों को डे-केयर के सहारे बड़ा करते हैं। ऐसे में बच्चे बहुत सी बातें नहीं सीख पाते हैं। साथ ही अब के समय में मोबाइल फोन और सोशल मीडिया होने के कारण उन पर गलत प्रभाव पड़ने का डर भी बना रहता है। हालांकि, व्यस्तता के बावजूद आप अपने बच्चों को ये आठ चीजें जरूर सीखाएं। 

शेयर करना (Sharing Is Caring)

आज के समय परिवार सिमटता जा रहा है। अब पहले की तरह ज्वॉइंट फैमिली का कल्चर भी नहीं रहा। कुछ बच्चे अपने माता-पिता के सिंगल चाइल्ड होते हैं। ऐसे में उन्हें अपनी चीजों को शेयर करनी की आदत नहीं होती है। माता-पिता अपने बच्चों को शेयरिंग के गुण जरूर सीखाएं। अगर छोटी उम्र में ये गुण सीख लेंगे तो आगे चलकर उनका जीवन सुख में बीतेगा।  
यह भी पढ़ें

अब राजस्थान के बच्चे घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं…शिक्षा विभाग ने लॉन्च किया नया पोर्टल 

समय की कीमत 

आप अपने बच्चों को समय की कीमत जरूर समझाएं। एक छात्र के लिए समय की कीमत समझना बहुत जरूरी है। इससे उन्हें अपना सारा काम समय पर करने की सीख मिलेगी। 

संवेदनशीलता 

आपने देखा होगा, सफल व्यक्ति बहुत संवेदनशील होते हैं। अपने बच्चों को भी ऐसी बातें सीखाएं। उन्हें दूसरों का आदर-सम्मान करना और सबके फीलिंग्स की इज्जत करना सीखाएं। 

यह भी पढ़ें
 

Things To Do In Summer: इस गर्मी की छुट्टी अपने बच्चों को सीखाएं ये चीजें 

धैर्य और सहनशीलता 

हर बात हमारे हाथ में नहीं होती। ऐसे में हमें धैर्य रखना होता है। छात्रों के लिए धैर्य और सहनशीलता के गुण सीखना बहुत जरूरी है। जीवन में कई ऐसी परिस्थितियां आती हैं जब मनुष्य को सहनशील बनना पड़ता है। 

पर्यावरण को बचाने की सीख (Save Nature)

पर्यावरण की रक्षा (Save Nature) करना हम सभी का फर्ज है। ये प्रकृति हमें बहुत कुछ देती है। बदले में हमें इन्हें सम्मान देना चाहिए। बच्चों को पौधा लगाना सीखाएं। उन्हें पानी की कीमत समझाएं और सीखाएं कि वे पानी बर्बाद न करें। 

Teach Planting To Kids

स्वच्छता 

बच्चों को छोटी उम्र से ही स्वच्छता के पाठ पढ़ाने चाहिए। एक अच्छे समाज में स्वच्छ वातवरण की काफी मांग होती है। छोटे बच्चों को सीखाएं कि वे कूड़ा हमेशा कूडे़दान में ही डालें। इसके अलावा उन्हें अपना बिस्तर और कमरा खुद साफ करने की जिम्मेदारी दें। 

स्वास्थ्य 

जीवन में हम कितनी भी सफलता हासिल कर लें अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो सभी चीजें बेकार हो जाती हैं। ऐसे में बचपन से हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। अपने बच्चों को जंक फूड से दूर रखें और खुद की केयर करना सीखाएं।

सही और गलत का ज्ञान 

बच्चों के अंदर सही और गलत की समझ होनी चाहिए। सही और गलत के बीच फर्क पता होने पर ही मनुष्य सही दिशा में चल पाता है। बच्चों को ईमानदारी, सच्चाई के पाठ पढ़ाएं।  

Hindi News/ Education News / Life Skills For Kids: छोटे बच्चों को जरूर सीखाएं ये 8 बातें, भविष्य में बहुत काम आएगी 

ट्रेंडिंग वीडियो