scriptNalanda University: पीएम ने किया नए कैंपस का उद्घाटन, 100 एकड़ में फैला है कॉलेज, जानिए दाखिला संबंधित सभी बातें | Nalanda University New Campus, PM Modi Inaugurated, Nalanda University Then Vs Now | Patrika News
शिक्षा

Nalanda University: पीएम ने किया नए कैंपस का उद्घाटन, 100 एकड़ में फैला है कॉलेज, जानिए दाखिला संबंधित सभी बातें

Nalanda University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। अगर आप भी यहां से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो कैसे यहां एडमिशन मिलता है, कौन-कौन से कोर्सेज की पढ़ाई होती है, इन तमाम बातों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर। 

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 03:50 pm

Shambhavi Shivani

Nalanda University
Nalanda University: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया। 1,600 साल पहले स्थापित मूल नालंदा विश्वविद्यालय को दुनिया का पहला आवासीय विश्वविद्यालय माना जाता है। अब यहां कई कोर्सेज की पढ़ाई की जाएगी। अगर आप भी यहां से पढ़ाई करना चाहते हैं, तो कैसे यहां एडमिशन मिलता है, कौन-कौन से कोर्सेज की पढ़ाई होती है, इन तमाम बातों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर। 

नालंदा विश्वविद्यालय का नया कैंपस (Nalanda University New Campus)

नालंदा विश्वविद्यालय का नया कैंपस 100 एकड़ में फैला हुआ है। ये विश्व धरोहर स्थल ‘नालंदा महाविहार’ के करीब है। नए कैंपस में प्राचीन वस्तुओं के साथ पर्यावरण संयोजन भी किया गया। इस कैंपस में 40 कक्षा वाले दो शैक्षणिक ब्लॉक हैं, जिनमें लगभग 1,900 छात्र बैठ सकते हैं। वहीं इस कैंपस में दो सभागार हैं, जिसमें 300 से अधिक छात्र बैठ सकते हैं। 550 छात्रों के लिए छात्रावास और 197 शैक्षणिक आवास इकाइयां भी मौजूद है। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मेडिकल सेंटर, कॉमर्शियल सेंटर और फैकल्टी क्लब जैसी सुविधाएं हैं।  
यह भी पढ़ें

नीट यूजी पेपर लीक मामले को लेकर SC का बड़ा आदेश, हाई कोर्ट में लंबित मामलों की सुनवाई पर लगाई रोक

कैसे मिलेगा प्रवेश 

नालंदा विश्वविद्यालय में दाखिला या तो योग्यता के आधार पर होता है या प्रोग्राम के आधार पर प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। MAT, XAT, CAT जैसे प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। ऐसे उम्मीदवार जो भी यहां एडमिशन पाना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
यह भी पढ़ें

आज आएगा जोसा राउंड 1 सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, ऐसे चेक करें

दाखिला पाने के लिए आवश्यक योग्यता 

नालंदा विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन करने के लिए (10+2) में करीब 55-60 प्रतिशत मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए न्यूनतम तीन साल की ग्रेजुएट डिग्री (10+2+3) की आवश्यकता होती है। साथ ही कम से कम 55% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए। पीएचडी कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित स्ट्रीम में कम से कम 65% अंकों के साथ पास होना चाहिए। 

ये पीएचडी कोर्सेज हैं उपलब्ध (Nalanda University PhD Courses)

नालंदा विश्वविद्यालय में पी.एच.डी. कोर्सेज

पी.एच.डी इन बुद्धिस्ट स्टडीज, फिलॉसफी एंड कंपेरेटिव स्टडीज

पी.एच.डी इन इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट स्टडीज

पी.एच.डी इन हिस्टोरिकल स्टडीज

Hindi News/ Education News / Nalanda University: पीएम ने किया नए कैंपस का उद्घाटन, 100 एकड़ में फैला है कॉलेज, जानिए दाखिला संबंधित सभी बातें

ट्रेंडिंग वीडियो