scriptअब CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका चेक कर सकेंगे, बस करना होगा ये काम  | Patrika News
शिक्षा

अब CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका चेक कर सकेंगे, बस करना होगा ये काम 

सीबीएसई के द्वारा यह कदम परीक्षार्थियों की शिकायतें दूर करने के उद्देश्य से उठाया गया है। दरअसल, रिजल्ट आने के बाद छात्र अक्सर कम अंक मिलने की शिकायत करते हैं।

नई दिल्लीApr 28, 2024 / 09:46 am

Shambhavi Shivani

CBSE
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं के छात्र ऑनलाइन अपनी उत्तरपुस्तिका देख सकेंगे। अब 10वीं और 12वीं के छात्र उत्तर पुस्तिका पर दिए गए अंकों का मूल्यांकन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को एक लिंक दिया जाएगा, जिस पर वो अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

कम अंक आने की शिकायत होगी दूर 

सीबीएसई के द्वारा यह कदम परीक्षार्थियों की शिकायतें दूर करने के उद्देश्य से उठाया गया है। दरअसल, रिजल्ट आने के बाद छात्र अक्सर कम अंक मिलने की शिकायत करते हैं। यह प्रक्रिया बोर्ड रिजल्ट जारी होने के दूसरे दिन से चलेगी। इसके लिए छात्रों को प्रति विषय पांच सौ रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे। बोर्ड की मानें तो रिजल्ट जारी होने के अगले दिन बोर्ड वेबसाइट पर लिंक दिया जाएगा, जिसके माध्यम से छात्र रजिस्टर होने के बाद परीक्षकों की ओर से दिए अंकों की जांच कर सकेंगे। यह सुविधा लिंक खुलने के पांच दिनों तक ही मिलेगी। इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा।
यह भी पढ़ें

मई महीने में इस दिन जारी होगा राजस्थान बोर्ड रिजल्ट, यहां देखें

मार्किंग सिस्टम में लापरवाही होने पर होगी कार्रवाई 

छात्र उत्तरपुस्तिका की सॉफ्ट कॉपी भी ले सकते हैं। साथ ही वो इसकी हार्ड कॉपी भी ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा। इसके बाद सीबीएसई द्वारा उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी। आवेदन करने के 15 दिन के भीतर ही छात्रों को उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी मिल जाएगी। इसके लिए 10वीं के छात्रों को प्रतिवर्ष 700 रुपये और 12वीं के छात्र को 500 रुपये देने होंगे। परीक्षक द्वारा किसी छात्र को कम अंक दिए जाने और मार्किंग सिस्टम में लापरवाही करने की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी। 

कब आएंगे सीबीएसई रिजल्ट (CBSE Result 2024)

मिली जानकारी के अनुसार किसी भी वक्त सीबीएसई 10वीं और 12वीं के परिणाम जारी हो सकते हैं। मूल्यांकन का कार्य समाप्त हो चुका है और रिजल्ट लगभग तैयार है। पहले 12वीं के रिजल्ट जारी होंगे और फिर 10वीं के परिणाम जारी होंगे। इस बार मेरिट लिस्ट नहीं जारी होंगे। 

Home / Education News / अब CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र ऑनलाइन उत्तर पुस्तिका चेक कर सकेंगे, बस करना होगा ये काम 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो