UGC Guidelines 2021: यूजीसी का निर्देश, विश्वविद्यालयों में एनसीसी को इलेक्टिव कोर्स के तौर पर जोड़ा जाए

UGC Guidelines 2021: आयोग ने 15 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस में 24 क्रेडिट के माध्यम से कुल 6 सेमेस्टर में विद्यार्थियों को कोर्स चुनने का मौका दिया है।

By: Mohit Saxena

Published: 16 Apr 2021, 06:21 PM IST

UGC Guidelines 2021: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी भारतीय विश्वविद्यालयों को नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) को जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स (जीईसीसी) के तौर पर शामिल करने का आदेश दिया है।

आयोग ने 15 अप्रैल 2021 को जारी नोटिस में एनसीसी महानिदेशालय से मिले अनुशंसा के आधार पर सिलेबस जारी किया है। इसमें 24 क्रेडिट के माध्यम से कुल 6 सेमेस्टर में विद्यार्थियों को कोर्स चुनने का मौका दिया गया है।

Read More: UPSC ESE 2020 Result : यूपीएससी की ईएसई 2020 परीक्षा के अंक हुए जारी. यंहा से चेक करें कट-ऑफ

NCC 'B' or NCC 'C' certificate

सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूरी करने पर छात्रों को एनसीसी ‘बी’ या फिर एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। गौरतलब है कि एनसीसी कर चुके उम्मीदवारों को उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के साथ-साथ केंद्र की और विभिन्न राज्यों की सरकारी नौकरियों में लाभ मिल सकेगा। इन लाभ के बारे में जानने के लिए आधिकारिक नोटिस के लिंक पर जाना होगा।

Read More: Rajasthan Police Recruitment 2021: कांस्टेबल चालक भर्ती परीक्षा की सूची जारी, यहां से करें चेक

UGC Guidelines 2021: Full information

General Elective Credit Course

यूजीसी द्वारा जारी किए अपडेट में एनसीसी को विश्वविद्यालयों में जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के तौर पर शामिल करने का निर्णय लिया गया है। ये नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों से प्रेरित है। गौरतलब है कि एनईपी 2020 में स्नातक और उच्चतर स्तरीय पाठ्यक्रमों में ‘च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस)’ को लागू करने का सुझाव दिया गया है।

इसके तहत विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय द्वारा तय कोर्स/विषय पढ़ने की बजाय अपने पसंद के विषय/कोर्स को चुनने का अवसर मिल सकेगा। छात्रों को इन विषय/कोर्स को पूरा करने पर क्रेडिट जारी करे जाएंगे। इस पूरे पाठ्यक्रम को पूरा करने पर डिग्री दी जाएगी।

Read More: NTPC EET Recruitment 2021: इंजीनियरिंग एक्जीक्यूटिव ट्रेनी के 50 पदों पर निकली भर्ती, इन आधार पर होगा सेलेक्शन

24 credits in 6 semesters for NCC

एनसीसी महानिदेशालय द्वारा एनसीसी के बी और सी सर्टिफिकेट के सिलेबस को विश्वविद्यालयों में 6 सेमेस्टर में कुल 24 क्रेडिट के रूप में डिजाइन किया गया है। एक सूचना के अनुसार पहले दो सेमेस्टर में कुल 4 क्रेडिट, तीसरे और चौथे सेमेस्टर में कुल 10 क्रेडिट और पाचवें एवं छठें सेमेस्टर में भी कुल 10 क्रेडिट दिए गए हैं।

Web Title: UGC Guidelines: Universities Include NCC as Elective Credit Course

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned