scriptExam Tips: बैंकिंग की तैयारी करते हैं तो भूल से भी न करें ये गलती | Bank ki tyari kaise kare, Bank Exams Tips, Exam Tips in hindi | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

Exam Tips: बैंकिंग की तैयारी करते हैं तो भूल से भी न करें ये गलती

Exam Tips And Tricks: परीक्षार्थी टाइम टेबल बनाएं और इसे ध्यान से फॉलो करें। आपका टाइम टेबल ऐसा हो जो बताता हो कि कौन से विषय को कितने समय में पूरा करना है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 03:44 pm

Shambhavi Shivani

Exam Tips And Tricks
Exam Tips And Tricks: आजकल लोगों में बैंक की नौकरी का बड़ा क्रेज रहता है। कड़े मुकाबले के कारण भर्ती परीक्षा निकालना और भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में सफलता पाने के लिए अच्छी तैयारी करनी होती है, जिसके लिए सही रणनीति बनाने की जरूरत पड़ती है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप किसी भी बैंक भर्ती परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं। 

बैंक भर्ती परीक्षा का पैटर्न (Bank Bharti Exam Pattern) 

अधिकांश बैंक की भर्ती परीक्षा (Bank Bharti Exam) में दो भाग होते हैं, प्री और मेन्स। भाषा परीक्षा अनिवार्य है। प्री और मेंस पास करने के बाद इंटरव्यू देना होता है। प्री परीक्षा 70 अंकों की और एक घंटे की होती है। वहीं मुख्य परीक्षा 2 घंटे 40 मिनट की होती है और इसमें 120 अंक के सवाल आते हैं। बैंक की परीक्षा में ज्यादातर क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, लॉजिकल और वर्बल रीजनिंग के साथ ही कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी जैसे विषयों से सवाल आते हैं। 
यह भी पढ़ें

 कैसे बनें Income Tax Officer और क्या होगी सैलरी? यहां पढ़ें


स्डटी मटेरियल बार-बार न बदलें (Exam Tips And Tricks)

बैंकिंग परीक्षा (Banking Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले सिलेबस का पता कर लें। आमतौर पर हर तरह की बैंक भर्ती परीक्षा में एक जैसे सवाल आते हैं। लेकिन तैयारी करने से पहले सिलेबस का अच्छे से पता कर लें। इसके बाद ये तय करें कि कैसे पढ़ना है। स्टडी मटेरियल (Banking Study Material) बार-बार न बदलें और न इसे लेकर कंफ्यूज हों। 

परीक्षार्थी अपना टाइम टेबल फिक्स करें 

परीक्षार्थी टाइम टेबल बनाएं और इसे ध्यान से फॉलो करें। आपका टाइम टेबल ऐसा हो जो बताता हो कि कौन से विषय को कितने समय में पूरा करना है। हर टॉपिक के लिए समय निर्धारित करें। छात्रों को सबसे पहले अपने लॉन्ग टर्म गोल पर ध्यान देना चाहिए और फिर शॉर्ट टर्म गोल पर। मॉक्ट टेस्ट और सैंपल पेपर को भी अपने शेड्यूल में शामिल करें।
यह भी पढ़ें

क्या आप जानते हैं IPS को कितनी सैलरी मिलती है?…ऑफिसर बनने से लेकर सुविधा तक जानें डिटेल में

रीडिंग है बहुत जरूरी

किसी भी छात्र के लिए रीडिंग बेहद जरूरी है। साथ ही करेंट अफेयर्स की जानकारी भी होनी चाहिए। बैंकिंग की तैयारी (Exam Tips For Banking) करने वाले युवाओं को रोज अखबार पढ़ना चाहिए। अखबार के माध्यम से आप दुनिया भर की घटनाओं से अपडेट रहेंगे। साथ ही आप किसी भी ब्रांड का करेंट अफेयर्स पढ़ें। 

भाषा और लेखन कौशल पर ध्यान दें (Exam Tips)

बैंकिंग की तैयारी कर रहे हैं तो भाषा और लेखन कौशल पर भी ध्यान दें। इसके लिए प्रतिदिन किसी मुद्दे को पढ़ें और फिर उस पर अपने विचार प्रकट करें। लिखने से आपके सीखने की क्षमता का मूल्यांकन होता है। 

Hindi News/ Education News / Exam Tips & Tricks / Exam Tips: बैंकिंग की तैयारी करते हैं तो भूल से भी न करें ये गलती

ट्रेंडिंग वीडियो