रिटायरमेंट के बाद सचिन तेंदुलकर कितने हो गए हैं अमीर, अब कैसे करते है कमाई

  • रिटायरमेंट के 7 साल के बाद भी सचिन तेंदुलकर के पास एंडोर्समेंट की कोई कमी नहीं
  • 2013 में 22 मिलियन डॉलर की थी संपत्ति, आज 170 मिलियन डॉलर के बन गए हैं मालिक

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Nov 2020, 10:25 AM IST

नई दिल्ली। आज देश और दुनियाभर में सचिन तेंदुलकर का नाम एक बार फिर से जुबां पर है। उसका कारण है आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। 16 नवंबर को 2013 को रिटायमेंट लेने के बाद सचिन आज भी आम लोगों की धड़कनों में है। आज हम उनके क्रिकेट करियर की नहीं बल्कि पोस्ट रिटायरमेंट की बात करेंगे। इसका कारण है कि उनके साथ सौरव गांगुली बीसीसीआई के प्रेसीडेंट बन गए। राहुल द्रविड़ अंडर 19 क्रिकेटर्स को कोचिंग दे रहे हैं। वीवीएस लक्ष्मण आईपीएल में कोचिंग के अलावा कमेंटेटर भी है। जिसकी बदौलत वो कमाई कर रहे हैं। जबकि सचिन ऐसा कुछ भी नहीं कर रहे हैं। उसके बाद भी उनकी दौलत में लगातार इजाफा हो रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिटायमेंट के दौरान और मौजूदा समय में उनकी संपत्ति में कितना इजाफा हो गया है।

कितनी हो है सचिन तेंदुलकर की संपत्ति
अगर बात सचिन तेंदुलकर की संपत्ति और कमाई की बात करें तो वो हमेशा से दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर होने के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीटों की लिस्ट में शुमार रहे हैं। फोब्र्स की लिस्ट के अनुसार 2013 में जब उन्होंंने क्रिकेट को अलविदा कहा तो उनके पास 22 मिलियन डॉलर की संपत्ति थी। जबकि 2020 में उनके पास करीब 170 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । यानी 7 सालों में करीब 8 गुना अमीर हो चुके हैं। यही वजह है कि वो आज भी दुनियाभर में लाइम लाइट में रहते हैं। जब भी स्पोट्र्स की बात होती है उसमें सचिन तेंदुलकर का जिक्र जरूर आता है।

यह भी पढ़ेंः- वानखेड़े में सचिन का वो विदाई भाषण, जिसने पूरे देश की आंखों को कर दिया था नम

18 मिलियन प्रति वर्ष कमाते हैं सचिन तेंदुलकर
मीडिया रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार सचि तेंदुलकर प्रति वर्ष कई विज्ञापनों से 18 मिलियन डॉलर कमाते हैं। यह डाटा 2019 की है। सचिन तेंदुलकर की संपत्ति में इजाफा करने वाले विज्ञापनों में बूस्ट, पेप्सी, सनफीस्ट, और वीजा रहे हैं। मौजूदा समय में वो बीएमडब्ल्यू, एसबीआई म्यूचुअल फंड, आईडीबीआई लाइफ इंश्योरेंस, ल्युमिनस और अपोलो टायर्स हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सचिन तेंदुलकर पॉपुलर 100 एमबी एप के मालिक भी हैं। जिसमें सचिन तेंदुलकर के बारे में कंटेंट दिया गया है। इससे भी सचिन को कमाई होती है। सचिन तेंदुलकर ने बांद्रा कुर्ला में करीब 8 करोड़ रुपए का फ्लैट भी खरीदा था। जो उन्होंने अपनी पत्नी अंजलि को गिफ्ट किया था।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned