scriptOrganic Meat और Eggs उत्पादन से दोगुनी हो सकती है Income, सरकार भी देगी मदद | Govt focusing on organic meat and Eggs to Increase Farmers income | Patrika News

Organic Meat और Eggs उत्पादन से दोगुनी हो सकती है Income, सरकार भी देगी मदद

Published: Jun 26, 2020 05:42:42 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

भारत में सबसे ज्यादा है पशुपालन
नहीं हो पा रहा है पूरी क्षमता का इस्तेमाल
सरकार देगी Animal Husbandry को बढ़ाल
Organic Meat और Egg पर किया जाएगा फोकस

organic eggs

organic eggs

नई दिल्ली: किसानों ( Farmers ) को आगे बढ़ाने के लिए सरकार हर तरह की कोशिशें कर रही है। विभिन्न तरह से लोन ( Loan to Farmers ) और डायरेक्ट मदद के बाद अब सरकार सरकार देश में जैविक मीट (Organic Meat) और जैविक अंडा ( Organic Egg ) उत्पादन और उसके कारोबार पर फोकस करने का प्लान कर रही है । ये बात खुद केंद्रीय पशुपालन , डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ( Giriraj Singh ) ने कही है।

यूपी में 125 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा रोजगार देगा Garib Kalyan Rojgar Abhiyan, जानें इसके बारे में सबकुछ

पशुपालन विभाग के विकास के लिए सरकार ने 15,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। पशुपालन ( animal husbandry ) विभाग के विकास से देश में 35 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया होंगे। आंकड़ों की माने तो हमे इस दिशा में थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि पिछले साल हम उत्पादन का महज 5 फीसदी ही निर्यात करने में सफल रहे थे। ऑर्गेनिक मीट उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार APEDA के साथ मिलकर काम करने की तैयारी कर रही है।

आपको मालूम हो कि ऑर्गेनिक मीट पर काफी लंबे समय से चर्चा हो रही है और उत्तराखंड सरकार पहले ही इस बारे में योजना शुरू प्लान कर चुकी है। उत्तराखण्ड शीप एंड वूल डेवलपमेंट बोर्ड ने ऐसी ही एक योजना को मंजूरी के लिए नेशनल को-ऑपरेटिव डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनसीडीसी) को भेजा है। वहां की सरकार का कहना है कि प्रदेश के जानवर सिर्फ जंगली चारा कहते हैं और ऑर्गेनिक मीट की सभी शर्तें पूरा करते हैं ।

भारत में है सबसे ज्यादा भैंस – दुनिया में सबसे ज्यादा भैंस भारत में हैं। और अगर लाइव स्टॉक की बात करें तो देश में 53 करोड़ लाइव स्टॉक ( गाय-भैंस, भेड़-बकरी आदि ) है। देश में पशु विकास दर 8.5 फीसदी सालाना है। देश का लाइव स्टॉक की कीमत भारतीय रूपए में 1.56 लाख करोड़ रुपये के बराबर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो