Honey Business के लिए मोदी सरकार देगी मदद, महीने में होगी 1 लाख की कमाई

  • मधुमक्खी पालन के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) दे रही है 500 करोड़ रुपये की सहायता
  • खादी ग्रामोद्योग ( Khadi and Village Industries Commision ) की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है
  • केवल लगभग 2.35 लाख रुपए से शुरू कर सकते हैं काम

By: Pragati Bajpai

Published: 15 Jul 2020, 05:50 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) लोकल और सूक्ष्म, छोटे और लघु उद्योगों ( MSMEs ) पर ज्यादा फोकस कर रही है। सरकार का मानना है कि ये अवसर है जब भारत आत्मनिर्भर बन सकता है । जिन छोटे उद्योगों को सरकार ने मदद का ऐलान किया है उनमें से एक हनी प्रोसेसिंग यानि शहद उत्पादन ( HONEY PRODUCTION ) है।

मधुमक्खी पालन के लिए मोदी सरकार ( Modi Govt ) 500 करोड़ रुपये की सहायता दी है । इससे मधुमक्खी पालन के लिए आधारभूत संरचना का निर्माण किया जाएगा और इस व्यवसाय में लगे 2 लाख पालकों की आय बढ़ेगी । ऐसा नहीं है कि सरकार ने पहली बार इस उद्योग के लिए कोई कदम उठाया है बल्कि केंद्र सरकार के हनी मिशन के तहत खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने पिछले दो साल से भी कम समय में देश के किसानों एवं बेरोजगार युवकों को मधुमक्खी पालने के लिए एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं।

तो अगर आप भी अपना कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो भारत में हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट( HONEY BUSINESS IN INDIA ) लगा सकते हैं । हनी मिशन के तहत सरकार इस काम के लिए आपको लोन और बाकी सुविधा आसानी से देगी ।

Multiplex बंद होने पर Shemaroo ने लॉन्च की नई स्कीम, सब्सक्रिप्शन लिये बिना देखें नहीं Movies

सरकार देगी पूरी मदद- अगर आप हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो खादी ग्रामोद्योग ( Khadi and Village Industries Commision ) की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है इसके साथ ही खादी ग्रामोद्योग इस काम के लिए 25 फीसदी सब्सिडी भी देता है यानी आपको सिर्फ 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है।

कितना लोन देगी सरकार- 20 हजार किलो शहद उत्पादन के लिए लगभग 24 लाख रूपए खर्च होता है । सरकार इसमें से 16 लाख रूपए तक का लोन ( Govt Loan )आपको आसानी से दे सकती है। इसके अलावा मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2.35 लाख रुपए लगाने होंगे। KYIC का दावा है कि अगर कोई व्यक्ति यये टार्गेट पूरा कर लेता है तो 250 रूपए कीमत मिलने पर भी इंसान सारी लोन और बाकी की कॉस्ट निकाल दे तो भी 13 लाख रुपए सालाना की आय पक्की है।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned