scriptघर बैठे Reprint करें Aadhar Card, मात्र 50 रूपए करने होंगे खर्च | NOW reprint your Aadhar card at home at 50 rs only | Patrika News

घर बैठे Reprint करें Aadhar Card, मात्र 50 रूपए करने होंगे खर्च

Published: Jul 20, 2020 05:01:29 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

टैक्स ( Tax ) जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा ( Aadhar Card Mandotory ) जाता है
Aadhar Card रीप्रिंट ( Aadhar Card Reprint ) के लिए आपको 50 रूपए देना पड़ेगा ।

50 rs aadhar card

50 rs aadhar card

नई दिल्ली : आधार कार्ड ( Aadhar Card ) आज की तारीख में सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। टैक्स जमा करने से लेकर नई कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक में हर जगह आधार कार्ड मांगा ( Aadhar Card Mandotory ) जाता है यहां तक कि सरकार की भेजी हुई मदद भी आपको इस कागज के होने पर ही मिलती है । यानि अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नहीं है तो आपके लिए काफी मुश्किल होने वाली है लेकिन कोरोना महामारी ( Corona Pandemic ) की वजह से पूरे देश में अभी भी सिर्फ 14000 आधार सेंटर्स काम कर रहे हैं। जिसकी वजह से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है ।

50 रुपए में प्रिंट होगा आधार कार्ड-

अब ऐसे लोगों के लिए UIDAI ने घर बैठे आधार कार्ड अपडेट करने और उसे प्रिंट करने का प्रोसेस बताया है । यानि अगर आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो आप अपने आप से अपना आधार कार्ड बना सकते हैं वो भी चंद मिनटों में , खास बात ये है कि मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी ( otp ) पाने का ऑप्शन है। Aadhar Card रीप्रिंट ( Aadhar Card Reprint ) के लिए आपको 50 रूपए देना पड़ेगा ।

Online Money Transfer करते समय रहे सावधान, एक छोटी सी गलती से खाली हो सकता है अकाउंट

कैसे होगा प्रिंट- www.uidai.gov.in पर ‘माई आधार सेक्शन’ में जाकर ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने खुले पेज पर आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड डालना होगा । मोबाइल नंबर ( mobile number ) रजिस्टर है तो सेंड ओटीपी नहीं तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और नया मोबाइल नंबर डालकर सेंड OTP पर क्लिक करें। OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर बॉक्स में टिक कर एग्री करें। लेकिन नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल वालों को पेमेंट करना होगा उसके लिए आपको कुछ और डीटेल्स ( पेमेंट से संबंधित ) भरनी होगी ऱपिर आपको कार्ड भेज दिया जाएगा ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो