scriptPradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana death claim of Rs 1134 crore | Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : सरकार ने एक साल में किया 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान, जानें वजह | Patrika News

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana : सरकार ने एक साल में किया 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान, जानें वजह

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत इसलिए की थी, ताकि वो भी इसका फायदा उठाकर अपने आपको सुरक्षित कर सके। पिछले एक साल की बात करें तो इस योजना के तहत सरकार सरकार को 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा डेथ क्लेम का भुगतान करना पड़ा है।

नई दिल्ली

Updated: May 20, 2021 08:30:10 am

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गरीब और कम आय के लोगों के लिए सस्ती इंश्योरेंस पॉलिसी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत इसलिए की थी, ताकि वो भी इसका फायदा उठाकर अपने आपको सुरक्षित कर सके। पिछले एक साल की बात करें तो इस योजना के तहत सरकार सरकार को 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा डेथ क्लेम का भुगतान करना पड़ा है। वो भी तब जब सरकार खुद आर्थिक तंगी में है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार को इस साल इतना डेथ क्लेम का भुगतान क्यों करना पड़ा।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana death claim of Rs 1134 crore
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana death claim of Rs 1134 crore

कोरोना वायरस बना वजह
वास्तव में बीते एक सवा साल में कोरोना वायरस का कहर दुनिया में अमरीका के बाद भारत में देखने को मिला है। इस बीमा के अंतर्गत आने वाले लोगों की मौतें भी हुई हैं, जिसकी वजह से सरकार द्वारा दिए जाने वाले डेथ क्लेम में इजाफा हुआ है। सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 में 1134 करोड़ रुपए के डेथ क्लेम का भुगतान किया है। इस दौरान 56,716 डेथ क्लेम का भुगतान किया गया, जिसमें इंश्योरेंस खरीदने वाले व्यक्ति के परिजनों को 2-2 लाख रुपए का भुगतान किया गया।

50 फीसदी से ज्यादा कोविड से मौत
जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस महामारी की वजह से होने वाली मौतों के कारण टर्म इंश्योरेंस के क्लेम में इजाफा देखने को मिला है। अधिकारियों के अनुसार वित्त वर्ष 2021 और 2022 में जितने भी डेथ क्लेम्स का भुगतान हुआ है उसमें से 50 फीसदी से ज्यादा मौतें कोविड के कारण हुई हैं। वित्त वर्ष 2021 में 10.27 करोड़ लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में थे।

क्या हैं इस योजना की शर्तें
- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर देती है।
- किसी भी वजह से बीमा कराने वाले की मौत होने पर उसके नॉमिनी को 2 लाख रुपए की धनराशि मिलती है।
- कोविड से मौत भी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में कवर होती है, हालांकि साथ में कुछ शर्तें लागू हैं।
- 18 से 50 साल तक की उम्र का नागरिक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकता हैं।
- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षि‍क प्रीमि‍यम केवल 330 रुपए है।
- पॉलिसी लेने के 45 दिन के अंदर एक्सीडेंट के अलावा दूसरी वजह से मौत पर बीमा का लाभ नहीं मिलता है।
- एक्सीडेंट की वजह से हुई मौत इस पॉलिसी में पहले दिन से कवर होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने विधानसभा स्पीकर के लिए दाखिल किया नामांकन, 3 जुलाई को होगा चुनावPresidential Election 2022: पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, '...तो हम भी द्रौपदी मुर्मू का करते समर्थन'कन्हैयालाल हत्याकांड: आरोपियों को जयपुर एनआईए कोर्ट में शनिवार को किया जाएगा पेशजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूMaharashtra Politics: बागी विधायकों के इस हरकत पर सीएम एनकाथ शिंदे ने जताई आपत्ति, दे दी यह नसीहतmp nikay chunav 2022: जनता को कमलनाथ और कांग्रेस पर ही कोई इंटरेस्ट नहीं- शिवराज सिंह चौहानसिंगापुर की कंपनी 25,600 करोड का निवेश कर तमिलनाडु में सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई लगाएगीएमपी में दावते इस्लामी को लेकर अलर्ट, उदयपुर में आतंकी घटना के बाद पुलिस सतर्क
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.