SBI Gold Loan: SBI की सबसे खास स्कीम, जानिए किसानों को कैसे मिलेगा सस्ता लोन?

-SBI Gold Loan Scheme: संकट की घड़ी में कृषि से जुड़े लोगों के लिए SBI की Multi Purpose Gold Loan स्कीम काफी मददगार साबित हो सकती है।
-मल्टी पर्पस गोल्ड लोन के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोग सस्ती ब्याज दरों पर लोन ( SBI Loan Interest Rates ) ले सकते हैं।
-SBI की Multi Purpose Gold Loan स्कीम में ब्याज दर शर्तों के अधीन 7.25 प्रतिशत है।

By: Naveen

Published: 08 Sep 2020, 02:40 PM IST

नई दिल्ली।
SBI Gold Loan Scheme: संकट की घड़ी में कृषि से जुड़े लोगों के लिए SBI की Multi Purpose Gold Loan स्कीम काफी मददगार साबित हो सकती है। मल्टी पर्पस गोल्ड लोन के अंतर्गत कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोग सस्ती ब्याज दरों पर लोन ( SBI Loan Interest Rates ) ले सकते हैं। SBI की Multi Purpose Gold Loan स्कीम में ब्याज दर शर्तों के अधीन 7.25 प्रतिशत है। सबसे अच्छी बात है कि इसके अतिरिक्त अन्य कोई शुल्क नहीं देना होता है और यह आसानी से उपलब्ध है।

किसे मिलेगा लोन?
SBI की Multi Purpose Gold Loan स्कीम के तहत केवल पात्र लोगों को ही लोन दिया जाता है। बैंक के मुताबिक, इस स्कीम के तहत केवल किसान और कृषि से जुड़े लोग ही आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में लिए गए लोन की अवधि 12 महीने की होती है। वहीं, ग्राहक तीन साल तक अपने सोने के बदले कैश क्रेडिट या ओवर ड्राफ्ट ले सकते हैं।

SBI, BOM, IOB ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा, अब और सस्ते हुए Loan

कैसे मिलेगा लोन?
SBI की सभी ग्रामीण और अर्धशहरी शाखाओं में इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है। स्कीम के तहत लोन लेने के लिए ग्राहक को सोने की ज्वैलरी को धरोहर के तौर पर रखना होगा। इसके मूल्य के आधार पर लोन की कीमत तय होगी। सोने की कीमत में बदलाव के साथ ही आपको कितना लोन मिलेगा ये भी निर्धारित होगा। SBI मल्टी पर्पस गोल्ड लोन स्कीम के तहत मौजूदा ब्याज दर 7.25% सालाना है।

12 महीने चुकाना होगा लोन
SBI Multi Purpose Gold Loan के तहत लोन को चुकाने के लिए सुविधाजनक पुनर्भुगतान शिड्यूल है। इस लोन के दो वेरिएंट डिमांड लोन और केसीसी गोल्ड लोन हैं। दोनों ही वेरिएंट के तहत कर्ज चुकाने की अवधि लोन डिस्बर्समेंट की तारीख से लेकर 12 माह तक रहती है।

National Savings Certificate : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से FD या RD से मिल सकता है ज्यादा रिटर्न, जानें कैसे करें निवेश

लोन के लिए आवेदन
ऋण लेने के लिए आवेदन के दौरान आपको दो पासपोर्ट आकार के फोटो, पहचान के रूप में पहचान पत्र, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी। इसके अलावा मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि को पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है। कृषि भूमि/कृषि की जानकारी भी बैंक को देनी होगी।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned