scriptअकाउंट में पैसे न होने पर भी Jan Dhan खातों से निकाल सकते हैं 5000 तक रूपए, जानें इस सुविधा के बारे में सबकुछ | you can withdraw 5000 rs with overdraft facility in Jan Dhan Account | Patrika News

अकाउंट में पैसे न होने पर भी Jan Dhan खातों से निकाल सकते हैं 5000 तक रूपए, जानें इस सुविधा के बारे में सबकुछ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2020 01:22:27 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बड़े काम का जन धन खाता ( jan dhan account )
सेविंग अकाउंट ( savings account ) से ज्यादा मिलती है सुविधाएं
0 बैलेंस में निकाल सकते हैं 5000 रूपए ( overdraft facility )
योजना के तहत खुलवाए जाते हैं ये खाते

jan dhan account

jan dhan account

नई दिल्ली: मोदी सरकार ( modi Govt ) ने हर इंसान को बैंकिंग के दायरे में लाने के लिए जन धन अकाउंट की शुरूआत की थी। लेकिन आज इतने सालों के बाद भी लोगों को जन धन अकाउंट ( jan dhan account ) के साथ मिलने वाली सुविधाओं के बारे में लोगों को ठीक से नहीं पता बल्कि आज भी लोग इन खातों को सामान्य बचत खाता ( Savings Account ) समझने की गलती करते हैं । इसीलिए आज हम आपको जनधन खातों के बारे में सबकुछ विस्तार से बताएंगे।

Telecom के बाद अब Reliance Retail को सुधारेंगे मुकेश अंबानी, जानें क्या है पूरा प्लान

दरअसल प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत खुले खाते भी बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट ही है, लेकिन इनमें कुछ सुविधाएं बाकी सेविंग्स अकाउंट से ज्यादा मिलती हैं।

बीमा और ओवरड्राफ्ट की सुविधा है खास-

जनधन खातों में सेविंग अकाउंट की सभी सुविधाओं ( मिनिमम बैलेंस न रखने की सुविधा, एटीएम कार्ड, महीने में 4 बार पैसे निकालने की सुविधा ) मिलने के साथ-साथ खाताधारक को अकाउंट खुवाने के साथ 30 हजार रुपए का बीमा भी मिलता है। यही नहीं इस अकाउंट के साथ 2 लाख रुपये का ऐक्सिडेंटल डेथ कवर इंश्योरेंस और 5,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी भी मिलती है, जो बेसिक सेविंग्स अकाउंट में नहीं मिलती है।

यानि आपके अकाउंट में 0 पैसा होने पर भी इस खाते के होने पर आप overdraft facility के जरिए 5,000 रुपए तक निकाल सकते हैं। लेकिन इस फैसिलिटी के लिए आपको बैंक की एक बात माननी होती है । इसके लिए शर्त है कि आपका जनधन अकाउंट ( PMJDY ) आधार कार्ड ( aadhar card ) से भी लिंक होना चाहिए।

6 महीने तक पैसा रखना है जरूरी- आप ओवरड्राफ्ट फैसलिटी ( Overdraft facility ) इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन सिर्फ तब जबकि आपका अकाउंट कम से कम 6 महीने पुराना हो और इन 6 महीनों में अकाउंट में पैसे रहे हो और आपने टाइम-टाइम पर ट्रांजेक्शन्स किये हो।

जन धन अकाउंट ( Jan Dhan Account ) खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह के एक्स्ट्रा डॉक्यूमेंट नहीं चाहिए होते हैं आप अपने बेसिक डॉक्यूमेंच बैंक में ले जाकर ये खाता खुलवा सकते हैं। कोरोना काल में ये खाता इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं इसी अकाउंट में आती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो