scriptFIFA WC 2018: विश्व चैंपियन को पटखनी देने के बाद साउथ कोरिया को हरा मेक्सिको अगले दौर में | Patrika News

FIFA WC 2018: विश्व चैंपियन को पटखनी देने के बाद साउथ कोरिया को हरा मेक्सिको अगले दौर में

Published: Jun 24, 2018 09:47:43 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

FIFA WORLD CUP 2018, MEXICO VS SOUTH KOREA, मेक्सिको ने कोरिया को 2-1 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

MEXICO VS SOUTH KOREA

FIFA WC 2018: विश्व चैंपियन को हराने के बाद साउथ कोरिया को मात दे मेक्सिको क्वाटर फाइनल में

नई दिल्ली। मेक्सिको ने शनिवार को फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में रोस्टोव एरिना में खेले गए ग्रुप-एफ के अपने दूसरे मैच में कोरिया को 2-1 से मात देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। यह मेक्सिको की इस विश्व कप में लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में मेक्सिको ने मौजूदा विजेता जर्मनी को 1-0 से मात दी थी। वह अपने ग्रुप से अंतिम-16 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है। मेक्सिको के लिए कार्लोस वेला ने पहले हाफ में और जेविरयर हर्नाडेज ने दूसरे हाफ में गोल किए। कोरिया के लिए हेयून मिन सोन ने आखिरी मिनट में इकलौता गोल किया। मैच में मेक्सिको पूरी तरह से कोरिया पर हावी रही।

दोनों टीमों ने गंवाए शुरूआती मौके
मेक्सिको ने अपना पहला करीबी मौका 12वें मिनट में बनाया जब उसे प्री किक मिली। मिग्युएल लायुन ने गेंद आंद्रेस हर्नाडेज के पास पहुंचाई जो उसे बाहर खेल बैठे। कोरिया के पास 21वें मिनट में पहला मौका आया। गुआडाडरे गेंद को अपने पास ले नहीं पाए सोन ने इस मौके को भुनाने का प्रयास किया। गोल खाली पड़ा था, लेकिन सोन चूक गए। उन्होंने एक के बाद एक तीन प्रयास किए जिसे जो बेकार हो गए। इसके बाद कोरिया को लगातार दो कॉर्नर मिले जो बेकार चले गए।

पेनाल्टी के जरिए मेक्सिको ने दागा पहला गोल
यहां मेक्सिको ने काउंटर अटैक किया और कोरिया के बॉक्स में घुस गए। इसी दौरान गेंद गलती से कोरियाई खिलाड़ी जांग ह्यन सू के हाथ से टकरा गई। रेफरी ने मेक्सिको को पेनाल्टी दी जिसे वेला ने गोल में बदल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

दोनों टीमों ने लगातार आक्रमण जारी रखा
कोरिया यहां से दवाब में थी और मेक्सिको आक्रमण करते हुए खेल रही थी। 43वें मिनट में एक बार फिर मेक्सिको के लाजानो ने 15 यार्ड की दूरी से गेंद को गोल में डालना चाहा, लेकिन उनकी कोशिश को अंजाम तक पहुंचाने के लिए कोई मौजूद नहीं था। दूसरे हाफ में आते ही लोजानो ने एक और मौका बनाया। इस बार वो गेंद को बार के ऊपर से खेल बैठे। 58वें मिनट में कोरिया के गोलकीपर चू ह्यून वू ने आंद्रेस हर्नाडेज के बॉक्स के बाहर से खेले गए झन्नोदार शॉट को दाईं तरफ डाइव मार रोक मेक्सिको के खाते में दूसरा गोल नहीं जाने दिया।

दूसरा गोल दाग मेक्सिको ने पक्की की जीत
वू हालांकि 66वें मिनट में जेवियर को गोल करने से रोक नहीं पाए। यह जेवियर के अंतर्राष्ट्रीय करियर का 50वां गोल था। लोजानो ने मध्य से गेंद ली और गोल की तरफ दौड़ पड़े। बॉक्स से पास आते ही उन्होंने बाएं तरफ जेवियर को गेंद दी जिन्होंने पहले एक डिफेंडर के सामने से गेंद को काटा और फिर उसे नेट में डाल अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया। सोन ने एक बार फिर 75वें मिनट में कोरिया के लिए गोल करने का मौका हड़बड़ी में गंवा दिया। वो हालांकि 93वें मिनट में अपनी टीम के लिए पहला गोल करने में कामयाब रहे। उन्होंने बॉक्स के बाहर से गेंद को गोल के दाएं कोने में डाल अपनी टीम का गोल का सूखा खत्म किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो