Sony ने दुनिया का पहला 48 MP वाला सेंसर किया लॉन्च, स्मार्टफोन में होगा इस्तेमाल

इसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस कैमरे का इस्तेमाल सबसे पहले सोनी केे डिवाइस में किया जाएगा।

By: Vishal Upadhayay

Published: 24 Jul 2018, 02:14 PM IST

नई दिल्ली: जापान की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ने दुनिया का सबसे पहला 48 मेगापिक्सल का सेंसर लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी नेे स्मार्टफोन कैमरे को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। यह सेंसर इस साल सितंबर में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस कैमरे का इस्तेमाल सबसे पहले सोनी केे डिवाइस में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Xiaomi Redmi Y2 स्मार्टफोन की सेल आज, जानें बुक करने का आसान तरीका

सोनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि स्टेक्ड सीमोस इमेज सेंसर 'आईएमएक्स586' 48 मेगापिक्सल है और इन पिक्सल का आकार 0.8 माइक्रोन पिक्सल है। इन दिनों हाई-एंड स्मार्टफोन मॉडल्स के कैमरों में प्रीमियम कैमरा सेंसर की मांग बढ़ गई है। सोनी का नया सेंसर 48 मेगापिक्सल्स के साथ है, जो इसे खूबसूरत, हाई एंड रेजोल्यूशन की तस्वीरें स्मार्टफोन से भी खींचने में सक्षम बनाता है।"

यह भी पढ़ें: Red Tick: क्या वाकई सरकार पढ़ रही है आपके Whatsapp मैसेज, जानें इस रेड टिक की सच्चाई

आपको बता दें, मौजूदा समय में सबसे अधिक रेजोल्यूशन वाला कैमरा सेंसर 40 मोगापिक्सल का है, जिसे हाल में लॉन्च हुए हुवाले पी 20 और नोकिया लुमिया 1020 में उपलब्ध कराया गया है। वहीं, एप्पल जैसी दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी भी लंबे समय तक अपने आईफोन में सोनी के सेंसर्स ही इस्तेमाल करती रही है।

यह भी पढ़ें: Gmail यूज करते हैं तो हो जाएं सावधान! इस फीचर को लेेकर जारी हुआ अलर्ट

अगर इस सेंसर को इस साल सितंबर में बाज़ार में उपलब्ध करा दिया जाता है तो साल 2019 के स्मार्टफोन्स में इसका इस्तेेमाल देखने को मिल सकता है। वहीं, मोबाइल निर्माता कंपनियां भी अपने आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में इस सेंसर को इस्तेमाल में लेे सकती है।

यह भी पढ़ें: अब दूर-दराज इलाके में रहने वाले लोग भी उठा पाएंगे Facebook की इस टेक्नोलॉजी का फायदा, जानें कैसे

Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned