scriptRed Tick: क्या वाकई सरकार पढ़ रही है आपके Whatsapp मैसेज, जानें इस रेड टिक की सच्चाई | Is the Government Reading Your Whatsapp Message,know about red tick | Patrika News

Red Tick: क्या वाकई सरकार पढ़ रही है आपके Whatsapp मैसेज, जानें इस रेड टिक की सच्चाई

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2018 05:56:22 pm

Submitted by:

Vishal Upadhayay

इन मैसेज के जरिए यह बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नए फीचर को जोड़ा है।

whatsapp

Red Tick: क्या वाकई सरकार पढ़ रही है आपके Whatsapp मैसेज, जानें इस रेड टिक की सच्चाई

नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के जरिए फैल रही फेक ख़बरों को रोकने के लिए कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर नए-नए फीचर्स को जोड़ रही है। अब इसी बीच एक ऐसा ही व्हाट्सएप मेसेज इन दिनों वायरल हो रहा है। इन मैसेज के जरिए यह बताया जा रहा है कि व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक नए फीचर को जोड़ा है। दरअसल, वायरल हो रहे मेसेज में कहा गया है कि यदि आपके द्वारा फॉरवर्ड किए गए मेसेज में दो ब्लू टिक के साथ एक तीसरा टिक भी दिख रहा है तो इसका मतलब है कि सरकार ने आपका मैसेज पढ़ लिया है।
आपको बता दें, इस मेसेज में एक नए रेड टिक का जिक्र किया गया है। इस रेड टिक के बारे में मैसेज में बताया गया है कि अगर आपके द्वारा भेजे गए मैसेज में तीसरा टिक रेड है तो मेसेज को आपत्तिजनक है। इससे पुलिस आपको जल्द ही गिरफ्तार कर सकती है। वहीं, मेसेज में तीनों ही ब्लू है तो इसका मतलब है कि आपका मेसेज सही है।
अगर आपके भी व्हाट्सएप अकाउंट पर ऐसा ही मेसेज आए है तो आप परेशान ना हो, क्योंकि व्हाट्सएप में ऐसा कोई फीचर न तो आया है और न ही आने की संभावना है। आपको बता दें, कंपनी का कहना है कि ऐप पर हर यूजर के चैट, फोटो, वीडियो, वॉइस मेसेज को यूजर अपने डिवाइस पर ही स्टोर कर सकता है। इसके अलावा किसी भी दूसरे सर्वर पर यह उपलब्ध नहीं हो सकता है।
आपने देखा होगा कि जब भी आपका कोई मेसेज व्हाट्सएप पर तत्काल डिलीवर नहीं होता है तो आप उसे एक या दो दिन के बाद भी सेंड कर सकते हैं। बल्कि जब भी आप एक लंबे समय जैसे एक या दो महीने के बाद उस मैसेज को सेंड करते हैं तो वह डिलीवर नहीं होता है। ऐसा इस लिए होता है, क्योंकि कंपनी के सर्वर पर यह इनक्रिप्टेड मोड में 30 दिनों तक सेव रहता है जिसके बाद इसे सर्वर के डिलीट कर दिया जाता है। बता दें, साल 2016 के बाद से ऐप पर ‘एंड टु एंड इनक्रिप्शन’ की प्राइवेसी पॉलिसी लागू है जिसे आपका मेसेज कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो