script 1500 बेटियों की शादी में शामिल होंगे सीएम योगी, आशीर्वाद के साथ देंगे हजारों रुपये का इनाम | CM Yogi will come to bless marriage of 1500 poor daughters | Patrika News

1500 बेटियों की शादी में शामिल होंगे सीएम योगी, आशीर्वाद के साथ देंगे हजारों रुपये का इनाम

locationगोरखपुरPublished: Dec 09, 2023 10:02:04 am

Submitted by:

Anand Shukla

गोरखपुर में शनिवार को समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित विवाह समारोह में 1500 गरीब बेटियों की शादी होगी। इन बेटियों को आशीर्वाद देने सीएम योगी पहुंचेगे। इसके बाद सीएम योगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल होंगे।

CM Yogi will reach the marriage ceremony organized in Gorakhpur to bless 1500 daughters.
गोरखपुर में आयोजित विवाह समारोह में 1500 जोड़ों को आशीर्वाद देने सीएम योगी पहुंचेंगे।
सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में शनिवार को गोरखपुर में हो रही 1500 गरीब बेटियों की शादी बेहद खास होने जा रही है। इन बेटियों के आशीर्वाद देने प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचेंगे। इसके साथ ही सीएम योगी हजारों रुपये के तोहफा भी देंगे। इसके बाद सीएम योगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को पीएम मोदी वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे।
गोरखपुर में विवाह समारोह 'समाज कल्याण विभाग' की तरफ से आयोजित की किया गया है। इस समारोह में उन बेटियों की शादी होनी है, जिनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। ऐसे परिवार की इन बेटियों की शादी यूपी सरकार करने जा रही रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शनिवार करीब 11 बजे से महंत दिग्विजयनाथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में करीब 1500 गरीब बेटियों का विवाह संपन्न होगा। इस भव्य समारोह में वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को आशीर्वाद देने के लिए प्रदेश के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे। समाज कल्याण विभाग' की तरफ से पूरी तैयारी कर ली गई है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान का लड़का और यूपी की लड़की, जानें प्यार में कैसे बाधा बना कैब ड्राइवर


35 हजार रुपए कन्या के खाते में ट्रांसफर करेंगी सरकार

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके अलावा 10 हजार रुपये उपहार और शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों में है। सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूद होंगे। वहीं, साल 2017- 18 से योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही करीब छह हजार शादियां सम्पन्न करा चुकी है।

सरकार की तरफ से दिए जाते हैं इनाम
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर- वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि देती है। आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में सरकार की तरफ से कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा और प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो