scriptगोरखपुर से सिलीगुड़ी 519 किमी लंबे Expressway की डीपीआर तैयार, यूपी के इन 3 जिलों से गुजरेगा | DPR ready for Gorakhpur to Siliguri 519 KM long expressway | Patrika News
गोरखपुर

गोरखपुर से सिलीगुड़ी 519 किमी लंबे Expressway की डीपीआर तैयार, यूपी के इन 3 जिलों से गुजरेगा

Gorakhpur Siliguri Expressway का 84 किमी हिस्सा गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर जिले में मिलेगा। यह फोर लेन एक्सप्रेस वे है जिसकी शुरुआत गोरखपुर में प्रस्तावित कनेक्टिंग रिंग रोड प्वाइंट जगदीशपुर से होगी।

गोरखपुरMay 11, 2022 / 03:05 pm

Karishma Lalwani

Four Lane Expressway File Photo

Four Lane Expressway File Photo

पूर्वांचल के लोगों के लिए अच्छी खबर है। गोरखपुर के जगदीशपुर से शुरू होकर सिलीगुड़ी तक बनने वाले एक्सप्रेस वे की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनकर तैयार हो गई है। एक्सप्रेस वे की कुल प्रस्तावित लंबाई 519 किलोमीटर है। जिसका 84 किमी हिस्सा गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर जिले में मिलेगा। यह फोर लेन एक्सप्रेस वे है जिसकी शुरुआत गोरखपुर में प्रस्तावित कनेक्टिंग रिंग रोड प्वाइंट जगदीशपुर से होगी। एक्सप्रेस वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा और इसका निर्माण आबादी वाले क्षेत्रों से हटकर किया जाएगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से एक ओर यात्रा आसान होगी तो दूसरी ओर आसपास के गांव और शहरों के लोगों को रोजगार में आसानी होगी।
यूपी के तीन जिलों से गुजरेगा एक्सप्रेस वे

गोरखपुर- सिलीगुड़ी एक्सप्रेस वे यूपी के तीन जिलों से होकर गुजरेगा। यह जिले गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर हैं। इसके अलावा एक्सप्रेस वे का 416 किलोमीटर का हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे न सिर्फ बिहार को उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा बल्कि यह पश्चिम बंगाल को भी बिहार से जोड़ेगा।
यह भी पढ़ें

अनोखी अदा, स्ट्रीट लाइट घोटाले की जांच के लिए खंभे पर चढ़ गयीं जिला पंचायत अध्यक्ष

जानें क्या है खास

ये एक्‍सप्रेस वे उत्‍तर प्रदेश के साथ ही बिहार के 10 जिलों से भी होकर गुजरेगा। गोरखपुर-सिलीगुड़ी एक्‍सप्रेस वे तकरीबन 519 किलोमीटर लंबा होगा। ग्रीनफील्‍उ एक्‍सप्रेस वे गोपालगंज, सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया और किशनगंज जिलों से होकर गुजरेगा। एक्‍सप्रेस वे का लगभग 416 किलोमीटर हिस्‍सा उत्‍तरी बिहार से होकर जाएगा जिससे बिहार, उत्‍तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के बीच व्‍यापार-वाणिज्‍य को बढ़ावा मिलेगा।

Home / Gorakhpur / गोरखपुर से सिलीगुड़ी 519 किमी लंबे Expressway की डीपीआर तैयार, यूपी के इन 3 जिलों से गुजरेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो