scriptआरक्षण पर टिकी सबकी नजरें, इस बार इतनी जगह होंगे ग्राम प्रधान के चुनाव | up panchayat chunav 2021 reservation | Patrika News

आरक्षण पर टिकी सबकी नजरें, इस बार इतनी जगह होंगे ग्राम प्रधान के चुनाव

locationगोरखपुरPublished: Jan 20, 2021 11:18:40 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) को लेकर इंतजार की घड़ियां लगभग खत्म होने को हैं

आरक्षण पर टिकी सबकी नजरें, इस बार इतनी जगह होंगे ग्राम प्रधान के चुनाव

आरक्षण पर टिकी सबकी नजरें, इस बार इतनी जगह होंगे ग्राम प्रधान के चुनाव

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) को लेकर इंतजार की घड़ियां लगभग खत्म होने को हैं। सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। गोरखपुर में पंचायतों का परिसीमन का काम भी पूरा कर लिया गया है। वहीं, पिछले दो तीन दिनों से आरक्षण सूची के जारी होने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। जैसे ही शासनादेश की ओर से आरक्षण को लेकर स्थिति साफ होगी, वैसे ही ग्राम पंचायतों में आरक्षण तय कर दिए जाएंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार क्षेत्र और जिला पंचायत की सीटों के लिए नए सिरे से चक्रानुक्रम आरक्षण लागू किया जा सकता है। जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पाण्डियन का कहना है कि शासन के दिशा निर्देश के अनुसार पंचायतों में आरक्षण तय किये जायेंगे।
आरक्षण की जानकारी पोर्टल पर

पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह पहले ही संकेत दे चुके हैं कि इस बार क्षेत्र और जिला पंचायत की सीटों आरक्षण शून्य कर के नए सिरे से चक्रानुक्रम आरक्षण तय किया जा सकता है। इसी क्रम में परिसीमन से प्रभावित हुई ग्राम पंचायतों में भी नए सिरे से चक्रानुक्रम आरक्षण तय किया जा सकता है। 1995 से लेकर 2015 तक के आरक्षण की पूरी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट कर दी गयी है।
60 ग्राम पंचायतें हो गयी कम

गोरखपुर से इस बार 60 ग्राम पंचायतें कम हो गयी हैं। वजह है कई गावों का नगर निकाय में शामिल होना। इस कारण जिले की पंचायतों में करीब 2.50 लाख की आबादी कम हो गयी है। क्षेत्र पंचायत के 118 और जिला पंचायत के पांच वार्ड कम हो गए हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yrxj2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो