Nuclear Test कर रहा है ईरान! धमाके की सैटेलाइट तस्वीर आई सामने

HIGHLIGHTS

  • राजधानी तेहरान ( Tehran ) में शुक्रवार को एक जोरदार धमाका ( Blast ) हुआ। इस धमाके की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आने के बाद ये खुलासा हुआ कि ईरान परमाणु परीक्षण ( Iran Nuclear Test Program ) कर रहा है।
  • विशेषज्ञों ने सैटेलाइट तस्वीर ( Satellite Images ) का अध्ययन करने के बाद बताया है कि धमाके वाली जगह ईरान का सीक्रेट मिसाइट प्रॉडक्शन सेंटर है।
  • ईरान के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दाउद आबदी ने कहा है कि यह ब्लास्ट ईरान के अल्बरोज माउंटेन में हुआ है।

By: Anil Kumar

Updated: 27 Jun 2020, 11:39 PM IST

तेहरान। ईरान ( Iran ) पर लगातार परमाणु ( Nuclear Test Program ) उल्लंघन का आरोप लगता रहा है और अब एक बार फिर से ईरान ने परमाणु परीक्षण किया है। दरअसल, राजधानी तेहरान ( Tehran ) में शुक्रवार को एक जोरदार धमाका ( Blast ) हुआ। इस धमाके की सैटेलाइट तस्वीरें ( Satellite Images ) सामने आने के बाद ये खुलासा हुआ।

विशेषज्ञों ने सैटेलाइट तस्वीर का अध्ययन करने के बाद बताया है कि धमाके वाली जगह ईरान का सीक्रेट मिसाइट प्रॉडक्शन सेंटर ( Secret Misite Production Center ) है। जानकारी के अनुसार, एक टनल के अंदर ये जारदार विस्फोट हुआ। इसी जगह पर ईरान थिपाकर मिसाइल तैयार करता है।

परमाणु संधि तोड़ने पर ईरान की सफाई, विदेश मंत्री ने कहा- हमने एक साल तक अपमान बर्दाश्त किया

शुक्रवार को धमाके की घटना के बाद से एकबार फिर से ईरान के न्यूक्लियर प्रोग्राम को लेकर दुनियाभर में बहस तेज हो गई है। ईरान सरकार ( Iran Government ) की ओर से असामान्य प्रतिक्रिया आ रही है। ऐसे में यह शक और भी गहराता जा रहा है कि तेहरान में परमाणु परीक्षण ( Nuclear Test ) किया गया है।

रक्षा मंत्रालय ने बताया गैस लीकेज की घटना

सैटेलाइट तस्वीर ( Satellite Images ) सामने आने के बाद जब पूरी दुनिया में बहस शुरू हो गई, तो अब ईरान के रक्षा मंत्रालय की ओर से एक बयान सामने आया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दाउद आबदी ने कहा है कि यह ब्लास्ट ईरान के अल्बरोज माउंटेन में हुआ है।

उन्होंने कहा कि यह एक गैस लीकेज ( Gas leakage ) की घटना थी। इसमें किसी की जान नहीं गई है। जिस पहाड़ी क्षेत्र में विस्फोट हुआ उस क्षेत्र को उन्होंने एक सार्वजनिक जगह बताया है।

ईरान ने 2015 परमाणु समझौते का किया उल्लंघन, यूरेनियम संवर्धन की सीमा 300KG तक बढ़ाई

बता दें कि जिस जगह पर ये धमाका हुआ वह एरिया ईरान के लिए संवेदनशील जगहों में एक है। करीब दो दशक पहले इसी एरिया में इस्लामिक रिपब्लिक ने हाई एक्सप्लोसिव न्यूक्लियर वेपन टेस्ट ( High Explosive Nuclear Weapon Test ) किया था। मालूम हो कि अमरीका ( America ) के साथ परमाणु समझौते का उल्लंघन को लेकर ही ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned