scriptयमन: हौती विद्रोहियों ने छोड़े 290 कैदियों, बीते हफ्ते हजारों सऊदी सैनिकों को किया था गिरफ्तार | Yemen houthi rebels releases 290 prisoners says Red Cross | Patrika News

यमन: हौती विद्रोहियों ने छोड़े 290 कैदियों, बीते हफ्ते हजारों सऊदी सैनिकों को किया था गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2019 01:25:06 pm

Submitted by:

Shweta Singh

इंटरनेशनल कमिटी ऑफ रेड क्रॉस (ICRC) ने दी जानकारी
सऊदी अरब से गिरफ्तार हुए थे सैनिक

Houthi rebels

जेनेवा। यमन के हौती विद्रोहियों को लेकर एक बड़ा बयान आ रहा है। दरअसल, हौती विद्रोहियों ने सोमवार को 290 कैदियों को रिहा करने का ऐलान किया है। इस बारे में इंटरनेशनल कमिटी ऑफ रेड क्रॉस (ICRC) ने की ओर से जारी किया गया है। आपको बता दें कि इन सैनिकों को विद्रोहियों ने सऊदी अरब से कब्जे में लिया था।

290 सैनिकों को किया गया रिहा

हौती विद्रोहियों ने बीते दिनों सऊदी अरब में तीन दिन का अभियान चलाया था। इस दौरान उन्होंने दावा किया था कि सऊदी सेना के तीन ब्रिगेड ने उनके सामने सरेंडर किया था। अब हौती ने इनमें से 290 सैनिकों को रिहा कर दिया है। सऊदी के दक्षिणी क्षेत्र नाजरान में एक हमले को अंजाम देने वाले हौती विद्रोहियों ने पाकिस्‍तान, सूडान और इराक के आतंकियों को हिरासत में लिया था। इसी दौरान उन्होंने सऊदी सैनिकों को भी कब्‍जे में लेने का दावा किया था।

कई वर्षों से जारी है यमन में संघर्ष

बताया जा रहा है कि आजाद किए गए कैदियों में 42 को सितंबर के शुरुआत में बंधक बनाया गया था। इनकी गिरफ्तारी धामर पर किए गए हमले के दौरान की गई थी, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मारे जाने की जानकारी सामने आई थी। गौरतलब है कि इससे पहले 14 सितंबर को सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले की जिम्मेदारी भी हौती विद्रोहियों ने ही ली थी। यमन वर्ष 2015 से ही हौती विद्रोहियों का संघर्ष जारी है। विद्रोहियों ने इसी साले राजधानी सना पर कब्‍जा कर लिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो