scriptकोरोना वैक्सीन के तीसरे पड़ाव का ट्रायल 15 अक्टूबर से, मौत पर मिलेंगे 75 लाख रुपये | Corona vaccine Trial in three government medical colleges Punjab | Patrika News
गुरदासपुर

कोरोना वैक्सीन के तीसरे पड़ाव का ट्रायल 15 अक्टूबर से, मौत पर मिलेंगे 75 लाख रुपये

पंजाब के तीन सरकारी मेडिकल कॉलेजों में होगा ट्रायल, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा- प्रतिभागियों की पूर्ण सहमति ली जाए

गुरदासपुरSep 23, 2020 / 01:59 pm

Bhanu Pratap

Corona Vaccine Trail

कोरोना वैक्सीन ट्रायल

चंडीगढ़। कोविड महामारी के विरुद्ध भारत बायोटैक लिमिटेड द्वारा इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिर्सच (आईसीएमआर) के सहयोग से परख अधीन कोवैक्सीन के तीसरे पड़ाव में पंजाब के तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज इसके ट्रायल में हिस्सा लेंगे। यह ट्रायल 15 अक्तूबर से शुरू होने जा रहे हैं। यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में हुई वर्चुअल कोविड समीक्षा मीटिंग के उपरांत दी।
संभावित खतरों से अवगत कराया जाए
मुख्यमंत्री ने चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को ट्रायल के दौरान पूरी देखभाल और सुरक्षा सावधानियों के सख़्ती से पालन को यकीनी बनाने की हिदायत की, जिसके लिए प्रतिभागियों की सहमति लाजि़मी होगी। उन्होंने यह यकीनी बनाने के लिए कड़े निर्देश जारी किये हैं कि गरीब व्यक्तियों को उनकी सहमति, ज्ञान और संभावित नतीजों और खतरों से अवगत करवाए बिना ट्रायल में शामिल न किया जाये।
29 दिन चलेगा ट्रायल
वैक्सीन ट्रायल के संबध में भारत बायोटैक लिमिटेड ने कुछ दिन पहले राज्य सरकार के साथ संपर्क किया था। कंपनी ने ट्रायल में हिस्सा लेने वालों के लिए किसी भी बुरी घटना, प्रभाव या मौत के मामले में 75 लाख रुपए का बीमा कवर देने का ऐलान किया है। टीके के संभावित बुरे प्रभावों में बुख़ार, इंट्रामस्क्यूलर टीके की जगह पर दर्द और बेचैनी शामिल हो सकते हैं। ट्रायल में भाग लेने वालों को (0 और 28 दिन) मानवीय ट्रायल के तीसरे पड़ाव के हिस्से के तौर पर निष्क्रिय वायरस टीके की दो ख़ुराक दी जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो