script खंडवा के बाद इस शहर में लगी भीषण आग, करीब 6 घंटे एक के बाद एक हुए धमाके, सहम गया इलाका | massive fire broke out in gwalior illigal plastic godown area was frightened | Patrika News

खंडवा के बाद इस शहर में लगी भीषण आग, करीब 6 घंटे एक के बाद एक हुए धमाके, सहम गया इलाका

locationग्वालियरPublished: Dec 29, 2023 05:12:13 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

सरकारी जमीन पर अवैध रूप से संचालित प्लास्टिक फैक्ट्री के गोदाम में भीषण आग लग गई। दमकल की 12 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया आग पर काबू।

news
खंडवा के बाद इस शहर में लगी भीषण आग, करीब 6 घंटे एक के बाद एक हुए धमाके, सहम गया इलाका

मध्य प्रदेश के खंडवा में अवैध गैस रिफिलिंग की दुकान में भीषण आग लगने के मामलों में अभी कार्रवाई पूरी भी नहीं हुई थी कि सूबे के ग्वालियर शहर में दो दिन बाद शुक्रवार को एक कबाड़ा गोदाम में खंडवा से तीन गुना भीषण आग लग गई। पुरानी छावनी थाना इलाके के अंतर्गत आने वाले बारा गांव में स्थित एक कबाड़ा गोदाम में भीषम आग लगने से हड़कंप मच गया। गोदाम के अंदर प्लास्टिक के ड्रम, केमिकल और अवैध पटाखे समेत अन्य काफी मात्रा में ज्वलंत सामान रखा था। हालांकि घटना की जानकारी लगते ही मौके पर दमकल की एक के बाद एक पहुंची 12 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार देर रात इलाके में पटाखे चलाए गए थे, संभवत उसी की चिंगारी कबाड़ा गोदाम में पहुंच गई थी, जिसने धीरे धीरे सुलगते हुए सुबह तक विक्राल रूप धारण कर लिया। बता दें कि आगजनी के दौरान गोदाम में रखे पटाखों से जोरदार धमाके भी हुए, जिससे लोगों में दहशत मच गई। घटना के बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचना दी। जानकारी लगते ही पुलिस के साथ साथ प्रशासन के कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए। आग की भीषणता को देखते हुए निगम अफसरों ने एक साथ फायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियों को मौके पर बुलवाया। हालांकि, दोपहर 1 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 12 गाड़ी पानी डाला जा चुका था।

यह भी पढ़ें- खंडवा गैस सिलेंडर ब्लास्ट पर बड़ा एक्शन, अवैध रूप से गैस रिफिलिंग करने वाला पकड़ाया


अवैध गोदाम मालिक पर दर्ज होगी FIR

news

आगजनी के बाद नगर निगम के फायर ऑफिसर ने मीडिया बातचीत में बताया कि गोदाम अवैध तरीके से कब्जा कर बनाया गया है। इसपर कब्जा करने वाले गोदाम मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है। वहीं इलाके में रहने वालों का कहना है कि वो पहले भी कई बार प्रशासन को इस अवैध गोदाम के संबंध में शिकायत कर चुके हैं, लेकिन किसी ने संज्ञान नहीं लिया और आज ये गोदाम इतनी भीषण आगजनी का कारण बन गया, जिससे पूरे इलाके के लोग दहशत में आ गए थे।

यह भी पढ़ें- गुना बस हादसे में एक और बड़ा एक्शन, इन 3 जिम्मेदारों पर भी केस दर्ज


ये चीजें बनी भीषण आग का कारण

news

नगर निगम ग्वालियर के अग्निशमन अफसर अतिबल सिंह यादव के अनुसार शुक्रवार की सुबह गोदाम में आग लगने की सूचना मिली थी। हालात देखते हुए हमने पायर ब्रिगेड की 4 गाड़ियां एक साथ भेजी थी। एक बार आग बूझा दी गई थी। लेकिन गोदाम में कुछ कैमिकल भी भारी मात्रा में रखा था, जिसकी वजह से आग ने दोबारा कुछ ही देर में भीषण रूप दारण कर लिया। इसके बाद एक एक करके 8 और गाड़ियां पहुंचाई गईं, तब जाकर दोपहर तक आग पर काबू पाया गया। उनके अनुसार आग बार बार भड़कने का मुख्य कारण गोदाम में रखे पटाखे, कैमिकल और तेल के ड्रम बने। गोदाम अवैध रूप से सरकारी जमीन पर बनाया हुआ है, इसपर कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो