scriptगाजे-बाजे के साथ निकली एक किलोमीटर लंबी कलश यात्रा | One kilometer long Kalash Yatra started with music | Patrika News
ग्वालियर

गाजे-बाजे के साथ निकली एक किलोमीटर लंबी कलश यात्रा

– धर्मध्वनि से गुंजायमान हुआ शहर, जगह-जगह हुआ शोभायात्रा का स्वागत- फूलबाग मैदान मेंं दिव्य ज्योति जाग्रति सेवा संस्थान की रामकथा 4 जून से

ग्वालियरJun 03, 2023 / 10:59 pm

Narendra Kuiya

गाजे-बाजे के साथ निकली एक किलोमीटर लंबी कलश यात्रा

गाजे-बाजे के साथ निकली एक किलोमीटर लंबी कलश यात्रा

ग्वालियर. दिव्य ज्योति जाग्रति सेवा संस्थान की ओर से फूलबाग मैदान में 4 जून से होने जा रही श्रीरामकथामृत से पूर्व शनिवार को सुबह अचलेश्वर महादेव मंदिर से विशाल कलश यात्रा निकाली गई। एक किलोमीटर लंबी कलशयात्रा में दो कतारों में महिलाएं सिर पर कलश लेकर चलीं। आयोजन अध्यक्ष राजेश सोलंकी सिर पर श्रीरामचरित मानस को सिर पर लेकर पूरे रास्ते श्रद्धालुओं के साथ पैदल चले। शहरवासियों ने पुष्पवर्षा कर एवं यात्रामार्ग में पेय पदार्थों के स्टॉल लगाकर स्वागत किया।पीताम्बरी साड़ी पहने सुबह आठ बजे से ही अचलेश्वर महादेव मंदिर पर महिलाओं को जुटना शुरू हो गया था। अचलेश्वर मंदिर पर कलश पूजन के बाद यात्रा आरंभ हुई, जिसमें कलशधारी महिलाओं के साथ बड़ी संख्या में पुरूष भी चल रहे थे। कुछ महिलाओं ने तो तपती गर्मी में नंगे पैर चलकर यात्रा पूरी की। बग्घी पर संत आशुतोष का चित्र सजाया गया था तथा बैंडबाजों पर निकल रही भजनों की मधुर ध्वनि समूचे वातावरण को धर्ममय बना रही थी। इंदरगंज चौराहे पर विधायक सतीश सिकरवार ने कलशयात्रा का आत्मीय स्वागत किया। इस मौके पर स्वामी आदित्यानंद, बीज विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, मुरारीलाल मित्तल, सोनू वाजपेयी, महेंद्र सोलंकी, सोनू शिवहरे, फैजल अली काजमी, प्रवीण पाल, चेतन मंडलोई, रुकमणि जोशी प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।
जाम न लगे, इसलिए लगाई रस्सी
यात्रा के दौरान सडक़ पर जाम न लगे, इसके लिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्था के स्वयंसेवकों ने रस्सी से कलश यात्रियों को कवर कर रखा था। यात्रा मार्ग में स्वयंसेवक एवं बच्चे लोगों को कथा की पेंपलेट वितरित कर कथा में आमंत्रण दे रहे थे। इस दौरान युवा हाथ में धर्मध्वजा लेकर चल रहे थे।
शिव विवाह से शुरू होगी राम कथा
कथा का आरंभ हर रोज देवी पूजन एवं समापन आरती से होगी। 4 जून को श्रीराम कथा महात्म एवं भगवान शिव पार्वती विवाह के साथ कथा का शुभारंभ होगा। 5 को श्रीराम का प्राकट्योत्सव एवं बाल लीलाएं, 6 को सीताराम का विवाह, 7 को वनगमन व भरत मिलाप, 8 को बाली वध, सुंदरकांड प्रसंग, 9 को रावण वध एवं 10 को श्रीराम के राज्याभिषेक के साथ कथा विराम होगा।
प्लास्टिक मुक्त रहेगा पांडाल
वातानुकूलित डोम में विदुषी दीपिका भारती 4 से 10 जून तक रामकथा की अमृतवर्षा करेंगी। कथा पांडाल में दो बड़े स्क्रीन लगाए गए हैं। गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए समूचे पांडाल में विशाल कूलर एवं पंखे लगाए गए हैं। श्रोताओं के लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था रहेगी, इसके साथ ही पांडाल पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त रहेगा। जो लोग प्लास्टिक बैग में प्रसाद आदि लेकर जाएंगे, स्वयंसेवक पॉलीबैग को डस्टबिन में फेंककर उन्हें कपड़ा का बैग प्रदान करेंगे।

Home / Gwalior / गाजे-बाजे के साथ निकली एक किलोमीटर लंबी कलश यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो