राजस्थान पत्रिका मुहिम का असर, सीएम ने की हनुमानगढ़ में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. जिले में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा से सबके चेहरे खिले हुए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में बजट घोषणा के दौरान हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने का जैसे ही एलान किया, लोगों में खुशी का ठिाकना नहीं रहा।

 

By: Purushottam Jha

Published: 24 Feb 2021, 07:30 PM IST

राजस्थान पत्रिका मुहिम का असर, सीएम ने की हनुमानगढ़ में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा
-कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने का निर्णय बनेगा नजीर

हनुमानगढ़. जिले में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा से सबके चेहरे खिले हुए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को विधानसभा में बजट घोषणा के दौरान हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने का जैसे ही एलान किया, लोगों में खुशी का ठिाकना नहीं रहा। शुरुआती दौर में हनुमानगढ़ टाउन में फतेहगढ़ मोड़ पर कृषि विभाग के मिट्टी जांच प्रयोगशाला के पास राजकीय कृषि कॉलेज का संचालन किया जाएगा। राजस्थान पत्रिका ने 'जिले को मिले कृषि कॉलेजÓ शीर्षक से अभियान चलाकर जनप्रतिनिधियों व जनता को जागरूक किया था। पत्रिका में तथ्यात्मक खबरों का प्रकाशन होने के बाद हस्ताक्षर अभियान से जुड़कर व सीएम को पोस्टकार्ड लिखकर लोगों ने कृषि कॉलेज की मांग पहुंचाई थी। सीएम ने बजट घोषणा में हनुमानगढ़ की जनता की आवाज को तवज्जो देकर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मुराद पूरी की। इससे अब जिले में कृषि संकाय की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को काफी राहत मिलेगी। जिले में कृषि कॉलेज खुलने के बाद कृषि क्षेत्र में हो रहे बदलावों व अनुसंधान से किसान रुबरु हो सकेंगे।
कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले की पहचान खेती व किसानी से होने के बावजूद सरकार लंबे समय से कृषि कॉलेज की मांग की अनदेखी कर रही थी। पत्रिका ने जिले की जरूरत को देखते हुए इस मुद्दे पर सिलसिलेवार खबरों का प्रकाशन किया। इसके परिणाम स्वरूप अब राज्य सरकार ने जिला मुख्यालय पर कृषि कॉलेज खोलने की मांग पर मोहर लगाई है। राजस्थान पत्रिका की मुहिम और जनप्रतिनिधियों के प्रयासों से यह मांग पूरी होने पर हर वर्ग के लोगों में खुशी है।
बजट घोषणा होते ही पक्ष व विपक्षी दलों के प्रतिनिधि कलक्ट्रेट के गांधी पार्क में एकत्रित हुए और जिले को राजकीय कृषि कॉलेज मिलने पर खुशी जताई। सबका कहना था कि राजकीय कृषि कॉलेज खुलने से जिले के कृषि विकास को गति मिलेगी। साथ ही कृषि संकाय में पढऩे वाले विद्यार्थियों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा मिल सकेगी। बजट घोषणा के बाद कलक्ट्रेट स्थित गांधी पार्क में विभिन्न संगठनों के लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई। भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी दीपक खाती, ओम सोनी, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, भटनेर किंग्स क्लब अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल, दारा सिंह, पार्षद गुरदीप सिंह चहल, कांग्रेस ओबीसी प्रकोष्ठ के रिछपाल सिंह मान, पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष गुरमीत सिंह चंदड़ा, रणवीर सिहाग मक्कासर, फूल सिंह, देवीलाल वर्मा आदि मौजूद रहे।

इंतजार खत्म, आस पूरी
सरकारी कृषि कॉलेज के संचालन को लेकर जिला मुख्यालय पर सभी तरह के संसाधन मौजूद हैं। टाउन में कृषि विभाग के पास कक्षा-कक्ष, लैब निर्माण व अनुसंधान के लिए चार सौ बीघा भूमि भी उपलब्ध है। टाउन में राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के उप केंद्र का भवन भी खाली पड़ा है। पास में ही विश्वविद्यालय का रेस्ट हाउस भी है। एक ही स्थान पर कृषि कॉलेज संचालन को लेकर सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध है। राज्य सरकार की ओर से घोषणा करने के बाद राजकीय कृषि कॉलेज के संचालन में अब ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। कृषि अधिकारियों की मानें तो शुरुआती चरण में टाउन में कृषि विभाग की प्रयोगशाला के पास ही कॉलेज का ंसंचालन शुरू किया जाएगा। इसके बाद नया भवन तैयार होने पर उसमें कॉलेज चलेगा।

कांग्रेस व भाजपा दोनों की आंखों में खुशी
हनुमानगढ़ में कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा से कांग्रेस व भाजपा सहित अन्य पार्टियों के नेताओं की आंखों में खुशी झलक उठी। कलक्ट्रेट पार्क में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा नेता ओम सोनी ने कांग्रेस के गुरमीत सिंह चंदड़ा को मिठाई खिलाई। भाजपा जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई ने भी कांग्रेस नेताओं को मिठाई खिलाई। पक्ष और विपक्षी दलों के नेताओं का यह व्यवहार लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए अच्छा उदाहरण बना।

सबने पत्रिका को सराहा
जिले में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की घोषणा से हर वर्ग में उत्साह है। कृषि कालेज को लेकर चलाए गए राजस्थान पत्रिका के अभियान को सभी ने सराहा। व्यापारी नेता बालकिशन गोल्याण, भाजपा नेता देवेंद्र पारीक, एसकेडी विश्वविद्यालय के बाबुलाल जुनेजा, समाजसेवी प्रोफेसर सुमन चावला, कांग्रेस के पूर्व जिला उपाध्यक्ष तरुण विजय, कांग्रेस के जिला प्रभारी जिया उर रहमान, पूर्व प्रधान दयाराम जाखड़, कृषि वैज्ञानिक डॉ. विजय प्रकाश, एडवोकेट विजय सिंह चौहान सहित अन्य ने पत्रिका की मुहिम को सराहते हुए इसे जिले के लिए सौगात बताया। सबका कहना था कि पत्रिका की खबरों ने सरकारी तंत्र को जगाया। कृषि कॉलेज खुलने से कृषि क्षेत्र में शोध कार्य को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

आवाज बुलंद करने में सबका योगदान
हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग पूरी होने पर सभी वर्ग में खुशी का माहौल है। राजस्थान पत्रिका की ओर से इस मांग को लेकर मुहिम चलाने पर सबने सहयोग दिया। हनुमानगढ़ विधायक चौधरी विनोद कुमार, भादरा विधायक बलवान पूनियां सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी इस मांग को लेकर सीएम तक आवाज पहुंचाई। बारह फरवरी को सीएम के पीलीबंगा दौरे के दौरान भी पार्षद तरुण विजय, गुरदीप सिंह चहल आदि ने मांगपत्र सौंपकर इस मांग से अवगत करवाया था। हस्ताक्षर अभियान के जरिए सांसद निहालचंद मेघवाल, पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप, भाजपा नेता बलवीर बिश्नोई, अमित सहू, कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र दादरी, बार संघ अध्यक्ष मनजिंदर सिंह लेघा, एडवोकेट दिनेश दाधीच, विजय सिंह चौहान सहित अन्य ने हस्ताक्षर कर इस आवाज को बुलंदी दी थी।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned