scriptदिल्ली से नाबालिग लड़की को लाकर उससे देह व्यापार करवाने के मामले में पोक्सो कोर्ट ने पांच को माना दोषी | Poxo court convicted five in the case of bringing a minor girl from De | Patrika News

दिल्ली से नाबालिग लड़की को लाकर उससे देह व्यापार करवाने के मामले में पोक्सो कोर्ट ने पांच को माना दोषी

locationहनुमानगढ़Published: Oct 28, 2021 12:08:07 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

नाबालिग लड़की को दिल्ली से लाकर जंक्शन के सुरेशिया क्षेत्र में देह व्यापार करवाने के बहुचर्चित मामले की सुनवाई बुधवार को पोक्सो कोर्ट में हुई। करीब चार वर्ष पुराने इस मामले में कुल 19 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया गया था। इसमें बुधवार को हुई सुनवाई में पांच आरोपियों को दोषी करार दिया गया।
 

दिल्ली से नाबालिग लड़की को लाकर उससे देह व्यापार करवाने के मामले में पोक्सो कोर्ट ने पांच को माना दोषी

दिल्ली से नाबालिग लड़की को लाकर उससे देह व्यापार करवाने के मामले में पोक्सो कोर्ट ने पांच को माना दोषी

हनुमानगढ़. नाबालिग लड़की को दिल्ली से लाकर जंक्शन के सुरेशिया क्षेत्र में देह व्यापार करवाने के बहुचर्चित मामले की सुनवाई बुधवार को पोक्सो कोर्ट में हुई। करीब चार वर्ष पुराने इस मामले में कुल १९ आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चालान पेश किया गया था। इसमें बुधवार को हुई सुनवाई में पांच आरोपियों को दोषी करार दिया गया। जबकि एक आरोपी का मामला अभी कोर्ट में विचारणीय है। इस मामले में पीडि़ता के बयानों व अन्य साक्ष्यों के आधार पर कोर्ट ने अन्य आरोपियों को बरी कर दिया है।

इस मामले की गुरुवार को फिर सुनवाई रखी गई है। इसमें जिन पांच आरोपियों पर दोष सिद्ध हुआ, उनको सजा सुनाई जाएगी। इस मामले में दो अप्रेल 2017 को महिला थाने में मामला दर्ज करवाया गया था। इसमें पीडि़ता ने सुरेशिया क्षेत्र की निवासी मंजू अग्रवाल सहित अन्य लोगों पर देह व्यापार करवाने का आरोप लगाया था। पीडि़ता आरोपियों के चंगुल से बचकर किसी तरह पड़ौसी के यहां पहुंची थी। वहां से पीडि़ता की ओर से पुलिस को सूचना देने पर बाल कल्याण समिति के संयुक्त तत्वावधान में आगे की जांच प्रक्रिया शुरू हुई थी। महिला थाने में पहली बार दर्ज एफआईआर में दस लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इसके बाद जांच में नौ अन्य लोगों को आरोपी माना गया था।

दिल्ली से नाबालिग लड़की को यहां लाकर उससे देह व्यापार करवाने के मामले की जांच में सीसीटीवी फुटेज भी खंगाले गए थे। इसमें कई तरह के तथ्य सामने आए। पीडि़ता के बयान के आधार पर अड्डा संचालिका व मुख्य आरोपी मंजू अग्रवाल, सोनू अग्रवाल, मुकेश कुमार, जगजीत सिंह, काला उर्फ अमरजीत, गुरंजट सिंह, विजय कुमार, नवीन खान, मंजूर खान, पूर्णचंद, प्रताप सिंह, रामचंद्र उर्फ फौजी, सुनील कुमार, अख्तर खान, महेंद्र कुमार, दीपक कुमार, जगदीश, किशनलाल व गुड्डी देवी आदि के खिलाफ मामला दर्ज हुआ। सभी आरोपियों के खिलाफ चालान पेश करने के बाद कोर्ट में इसकी सुनवाई चार वर्ष से चल रही थी।

बुधवार को इस प्रकरण की सुनवाई के दौरान मंजू अग्रवाल, सोनू अग्रवाल, मुकेश, जगतार सिंह, गुरजंट सिंह को कोर्ट ने दोषी माना है। इस पूरी सुनवाई के दौरान कुल 27 गवाह व 102 दस्तावेज कोर्ट के समक्ष प्रदर्शित किए गए। इसके आधार पर पोक्सो कोर्ट हनुमानगढ़ के न्यायाधीश मदनगोपाल आर्य ने पांच आरोपियों को दोषी माना है। इन आरोपियों के खिलाफ दोष सिद्ध होने पर अब गुरुवार को कोर्ट इनको सजा सुनाएगी। पोक्सो कोर्ट के विशिष्ट लोक अभियोजक विनोद डूडी ने बताया कि पीडि़ता की ओर से 164 में दर्ज बयान व अन्य साक्ष्य के आधार पर पांच पर दोष सिद्ध हुआ है, साथ ही अन्य आरोपियों को इस मामले में कोर्ट ने बरी किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो