scriptकछुआ चाल से हो रहा सैकेण्ड विंडो का निर्माण | The construction of the second window is being done by the tortoise. | Patrika News

कछुआ चाल से हो रहा सैकेण्ड विंडो का निर्माण

locationहनुमानगढ़Published: Oct 21, 2021 11:31:29 pm

Submitted by:

Manoj

अधूरा प्रोजेक्ट : जंक्शन रेलवे स्टेशन पर वर्ष 2019 में आरंभ हुआ था सैकेण्ड विंडो का कार्यकोरोना काल में रेलगाडियां बंद हुई तो निर्माण भी ठहर गयारेलवे जीएम के निर्देश भी बेअसर, फिर बीते सात महीने

कछुआ चाल से हो रहा सैकेण्ड विंडो का निर्माण

कछुआ चाल से हो रहा सैकेण्ड विंडो का निर्माण

मनोज कुमार गोयल

हनुमानगढ़. रेल यात्रियों को आवागमन में राहत देने के लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे जोन (एनडब्ल्यूआर) ने करीब दो वर्ष पहले जंक्शन रेलवे स्टेशन पर सैकेण्ड विंडो (द्वितीय प्रवेश द्वार) का निर्माण कार्य आरंभ किया था लेकिन दो साल बीत जाने के बाद भी कार्य अधूरा है। वर्तमान में सैकेण्ड विंडो निर्माण कार्य चल तो रहा है लेकिन हालात यह है कि वह बहुत धीमी गति से चल रहा है, ऐसे में नहीं लग रहा है कि इस वर्ष सैकेण्ड विंडो आरंभ हो पाएगी। कोरोना काल में गत वर्ष रेलगाडियों का आवागमन बंद रहा। इस बीच, केन्द्र एवं राज्य के कई निर्माण कार्य तेजी से हुए लेकिन सैकेण्ड विंडो का निर्माण कार्य ठप रहा। कुछ समय पहले कार्य आरंभ हुआ है लेकिन वह दु्रत गति से नहीं हो कर किश्तों में चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि हनुमानगढ़ जंक्शन में रेलवे स्टेशन के उत्तरी भाग में द्वितीय प्रवेश द्वार की मांग वर्षों से चल रही थी। द्वितीय प्रवेश द्वार का मुद्दा डीआरएम, जीएम से होते हुए रेल मंत्री तक भी पहुंचा। इस पर वर्ष 2019 में द्वितीय प्रवेश द्वार बनाने का कार्य दो भागों में स्वीकृत हुआ। प्रथम भाग में द्वितीय प्रवेश द्वार की टिकट खिडक़ी और अन्य निर्माण कार्य स्वीकृत हुए और द्वितीय भाग में द्वितीय प्रवेश द्वार की टिकट खिडकी से प्लेट फार्म संख्या एक, दो, तीन से जोडने के लिए एफओबी (फुटओवरब्रिज) स्वीकृत हुआ। दोनों ही कार्यों के लिए अलग अलग करीब एक-एक करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ था। खास बात यह है कि द्वितीय प्रवेश द्वार की टिकट खिडकी का निर्माण पहले शुरू हुआ और अभी तक अधूरा है और एफओबी का निर्माण कार्य गत वर्ष ही पूर्ण हो गया।

उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के महाप्रबंधक इस वर्ष मार्च के आरंभ में जंक्शन रेलवे स्टेशन के दौरे पर आए थे। उस समय उन्होंने अधिकारियों को अपे्रल में द्वितीय प्रवेश द्वार शुरू करने के निर्देश दिए थे। इस बीच, अपे्रल में कोरोना महामारी दूसरी बार फैल गई और कार्य फिर बंद हो गया। सात माह बीत गए हैं और अभी तक कार्य अधूरा है। वर्तमान में निर्माण कार्य चल रहे हैं लेकिन बहुत धीमी गति से चल रहे हैं। कार्य की गति और बकाया कार्यों को देखते हुए लगता है कि इस वर्ष के अंत तक भी सैकेण्ड विंडो आरंभ नहीं हो पाएगी। अनौचारिक बातचीत में रेलवे की निर्माण शाखा के अधिकारी बताते हैं कि अभी तो निर्माण अधूरा है, निर्माण पूर्ण होने के बाद रिपोर्ट मुख्यालय जाएगी और फिर वहां से शुरू होने की स्वीकृति कब आएगी, कुछ कहा नहीं जा सकता है।

दो भागों में विभक्त शहर
रेलवे लाइनों के चलते शहर दो भागों में विभक्त है। शहर की अधिकांश आबादी और कालोनियां एवं सरकारी कार्यालय रेलवे स्टेशन के उत्तरी तरफ हैं। दक्षिणी तरफ मुख्य बाजार, बसस्टेण्ड और आधा दर्जन कालोनियां हैं। हालांकि वर्ष 1902 में जब हनुमानगढ़ से भठिण्डा-सूरतगढ़-बीकानेर रेलखण्ड की मीटरगेज रेल गाइन निकली थी तो उस समय शहर रेलवे स्टेशन के दक्षिणी तरफ ही था। आजादी से पहले तहसील, पुलिस थाना सहित चंद सरकारी कार्यालय पुराने शहर यानि वर्तमान के हनुमानगढ़ टाउन में हुआ करते थे। 1970 के दशक के बाद जंक्शन विस्तार होना शुरू हुआ और सबसे पहले अनाज मंडी एवं सिंचाई-बिजली के कुछ कार्यालय उत्तरी तरफ स्थापित हुए। 1995 में हनुमानगढ़ के जिला बनने के बाद जिला मुख्यालय के तमाम सरकारी कार्यालय और आबादी रेलवे स्टेशन की उत्तरी भाग की तरफ विस्तार होने लगी। ऐसे में वर्तमान में शहर दो भागों में विभक्त हो गया है और जिला मुख्यालय की 75 फीसदी आबादी रेल लाइन के उत्तरी तरफ है।

क्या कहते हैं जनप्रतिनिधि
– निर्माण चल रहा है, यह हमारे ध्यान में है। रेलवे अभियंताओं से बातचीत करेंगे। उन्हें कहेंगे कि निर्माण जल्द पूर्ण हो। ताकि जनता को आवागमन में राहत मिल सके।
– गणेशराज बंसल, सभापति, नगर परिषद, हनुमानगढ़।

– सैकेण्ड विंडो शुरू होने पर जनता को बहुत राहत मिलेगी। विंडो का कार्य चल रहा है। निर्माण शीघ्र पूर्ण हो, इसके लिए सांसद महोदय और उत्तर पश्चिम रेलवे परामर्शदात्री समिति के सदस्यों से कहेंगे कि वह उच्चाधिकारियों से बातचीत करें।
– बलवीर बिश्रोई, जिलाध्यक्ष, भाजपा, हनुमानगढ़।

क्या कहते हैं अधिकारी
– कोरोना महामारी के चलते डिवीजन में बहुत सारे कार्य बजट के अभाव के चलते रूक गए थे। इसी में हनुमानगढ़ की सैकेण्ड विंडो का निर्माण भी शामिल था। अब धीरे धीरे अप्रवूल मिल रही है। उम्मीद है दिसम्बर तक इस कार्य को हम पूर्ण करवा देंगे।
– राजीव श्रीवास्तव, मंडल रेल प्रबंधक, बीकानेर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो