scriptब्लू टी के सेवन से बनें ऊर्जावान | 5 Health benefits of blue tea in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

ब्लू टी के सेवन से बनें ऊर्जावान

Benefits of blue tea: आप जानते हैं कि चाय का एक और प्रकार भी है जो कि खूबसूरत नीले रंग का होता है। नीली चाय को ‘ब्लू टी’ भी कहते हैं और यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी है जितना कि अन्य हर्बल टी फायदेमंद होती है। इस चाय को बनाने के लिए बटरफ्लाई पिक फ्लावर को पानी के साथ उबाला जाता है। इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिल सकते हैं।

नई दिल्लीJul 27, 2021 / 02:47 pm

Kosha Gurung

Blue tea health benefits

ब्लू टी के सेवन से बनें ऊर्जावान

Benefits of blue tea: नई दिल्ली। दुनिया में न जाने कितने प्रकार की चाय होती है और अनेकों कंपनियां बाजार में दावा करती है की उनकी चाय हर्बल है। इनमें से कई ने हर्बल चाय बनाने में महारत भी हासिल की है। जैसे कि ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हुए हैं, लेकिन आज हम नीली चाय की ख़ासियत के बारे में जानेंगे। यह नीली रंग की खूबसूरत पंखुरियों से तैयार की जाने वाली चाय है। इसे ब्लू चाय के नाम से भी जाना जाता है।
यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती है जितनी की अन्य हर्बल चाय फ़ायदेमंद होती है। जानकारी के लिए बता दें कि नीली चाय में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। त्वचा को जवां और बालों को घना बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करें। वहीं एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे मधुमेह की संभावनाएं कम होती हैं। इसी के साथ नीली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको थकान महसूस नहीं होती है। आइए जानते हैं कि नीली चाय सेहत के लिए कैसे लाभकारी होती है।
इसे भी पढ़ेंःलहसुन की चाय सेहत के लिए फायदेमंद, इस तरह करें तैयार

नीली चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर – नीली चाय में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसमें मौजूद बायो कंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।
एंटी-डायबिटीक गुण होते हैं- ब्लू टी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल का स्तर नियंत्रित बना रहता है जिससे कि आपको डायाबिटीज़ की समस्या नहीं हो सकती। रोज़ाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है।
Blue tea00
बालों और त्वचा के लिए लाभकारी- बाल टूट रहे हैं, घने नहीं है या फिर बाल रूखे-बेजान नज़र आते हैं तो ब्लू टी का सेवन करें। ये बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है। इसमे मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए कारगर साबित होते है। त्वचा को जवां और बालों को घना एवं खूबसूरत बनाए रखने के लिए ब्लू टी का सेवन बहुत फ़ायदेमंद होता है।
ऊर्जा देती है- इसमे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और इसकी महक शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए बेहतर होती है। रोज़ाना एक कप ब्लू टी पीने से थकान महसूस नहीं होती।

एंग्जायटी और डिप्रेशन भगाए- ब्लू टी में मौजूद एमिनो एसिड सेहत के लिए लाभकारी होता है। यह एंग्जायटी और डिप्रेशन को कम करते हैं और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

Home / Health / ब्लू टी के सेवन से बनें ऊर्जावान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो