scriptफेफड़ों में रक्तसंचार खराब होने से भी आती खांसी | Abnormal blood circulation can also lead to cough problem | Patrika News

फेफड़ों में रक्तसंचार खराब होने से भी आती खांसी

Published: Dec 07, 2019 01:19:39 pm

Submitted by:

Divya Sharma

सर्द हवाओं के कारण सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतें सभी लोगों को परेशान करती हैं। विशेषकर लंबे समय से यदि खांसी की समस्या हो तो सबसे ज्यादा बुजुर्ग परेशान हो जाते हैं।

फेफड़ों में रक्तसंचार खराब होने से भी आती खांसी

फेफड़ों में रक्तसंचार खराब होने से भी आती खांसी

अधिक उम्र में अक्सर खांसी परेशान करती है। सर्दी के मौसम में तापमान घटने से जब शरीर में तरल तत्वों का स्त्राव बढ़ जाता है तो कफ की वृद्धि होने लगती है जिससे बार-बार खांसी आती है।
सांस लेने में दिक्कत
व्यक्ति को यदि हृदय से जुड़ी कोई समस्या है तो फेफड़ों में रक्तसंचार खराब हो जाता है जिससे भी बार-बार खांसी आती है। ऐसे में खांसी के साथ यदि सांस लेने में तकलीफ होती है तो तुरंत विशेषज्ञ से संपर्क करें। इसके अलावा लंबे समय से धूम्रपान करने वालों और जिन्हें ठंड से एलर्जी होती है उनमें बार-बार होने वाली खांसी लक्षण के रूप में उभरकर आती है। इसलिए धूम्रपान छोड़ें और खुद को गर्म कपड़ों से ढककर रखें।
ठंडी चीजों से परहेज
मौसम में बदलाव से यदि खांसी शुरू हो गई है तो तड़के सुबह सैर करने की बजाय जब थोड़ी धूप आ जाए तक टहलने निकलें। खानपान में ठंडी चीजों से परहेज करें। गुनगुना पानी पीएं। समस्या गंभीर है तो एंटीएलर्जिक दवाएं देते हैं। बिना किसी कारण के दो हफ्ते से ज्यादा खांसी है तो टीबी की आश्ंाका हो सकती है, डॉक्टरी सलाह लें।
एक्सपर्ट : डॉ. सुनील सुथार, वृद्धजन मनोरोग विशेषज्ञ, मेडिकल कॉलेज, भरतपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो