scriptAcupuncture : एंटी-हार्मोनल ब्रेस्ट कैंसर थेरेपी के बाद गर्मी की तीव्रता को कम कर सकती है एक्यूपंक्चर थेरेपी | Acupuncture therapy may reduce heat intensity after anti-hormonal breast cancer therap | Patrika News
स्वास्थ्य

Acupuncture : एंटी-हार्मोनल ब्रेस्ट कैंसर थेरेपी के बाद गर्मी की तीव्रता को कम कर सकती है एक्यूपंक्चर थेरेपी

Acupuncture : एक्यूपंक्चर महिलाओं द्वारा ली जाने वाली एन्डोक्राइन थेरेपी के हॉर्मोनल साइड इफेक्ट्स को काफी हद तक कम कर सकता है।

नई दिल्लीJun 24, 2024 / 03:36 pm

Manoj Kumar

acupuncture for breast cancer

acupuncture for breast cancer

एक अध्ययन के अनुसार, एक्यूपंक्चर (Acupuncture) महिलाओं द्वारा ली जाने वाली एन्डोक्राइन थेरेपी के हॉर्मोनल साइड इफेक्ट्स को काफी हद तक कम कर सकता है। यह अध्ययन सोमवार को तीन क्लीनिकल ट्रायल्स के एक संकलित विश्लेषण पर आधारित है।
एन्डोक्राइन थेरेपी हॉर्मोन सिग्नलिंग को ब्लॉक करने में मदद करती है जो कुछ प्रकार के ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) को बढ़ावा देती है। हालांकि यह जीवन रक्षक उपचार है, लेकिन 80 प्रतिशत तक महिलाएं इस थेरेपी के बाद गर्मी की लहरों, फ्लशिंग और पसीने जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव करती हैं। इसके कारण कई महिलाएं थेरेपी को छोड़ देती हैं, जिससे कैंसर के बढ़ने और मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।
एक्यूपंक्चर (Acupuncture) की क्षमता का पता लगाने के लिए, अमेरिका के डाना-फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया में तीन स्वतंत्र रैंडमाइज्ड कंट्रोल्ड ट्रायल्स का एक समन्वित, बहुराष्ट्रीय प्रोजेक्ट किया।
यह विश्लेषण, जो CANCER जर्नल में प्रकाशित हुआ, 0-III स्टेज ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) वाली 158 महिलाओं को शामिल करता है। इन महिलाओं को तुरंत एक्यूपंक्चर (आईए) के लिए रैंडमाइज किया गया, जिन्होंने 10 हफ्तों के लिए सप्ताह में दो बार एक्यूपंक्चर प्राप्त किया और 10 हफ्तों के लिए बिना एक्यूपंक्चर के फॉलो किया गया, या विलंबित एक्यूपंक्चर कंट्रोल (डीएसी) में रखा गया।
डीएसी प्रतिभागियों को 10 हफ्तों के लिए सामान्य देखभाल मिली, फिर एक्यूपंक्चर (Acupuncture) के साथ कम तीव्रता (सप्ताह में एक बार) के लिए 10 हफ्तों के लिए स्थानांतरित किया गया।

10वें सप्ताह के बाद, आईए समूह में 64 प्रतिशत लोगों ने अपनी गर्मी की लहरों की संख्या और गंभीरता में सुधार की सूचना दी, जबकि डीएसी समूह में यह प्रतिशत केवल 18 था।
इसके अलावा, साप्ताहिक एक्यूपंक्चर (Acupuncture) प्राप्त करने वाले डीएसी प्रतिभागियों ने 10वें सप्ताह के मुकाबले लक्षण स्कोर में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया। किसी भी प्रतिभागी द्वारा कोई साइड इफेक्ट्स की सूचना नहीं मिली।

डाना-फार्बर कैंसर इंस्टीट्यूट के प्रमुख लेखक वेइडोंग लू ने कहा, “साइड इफेक्ट्स को प्रबंधित करके, हमारा दृष्टिकोण रोगियों के लिए उनकी निर्धारित दवाओं को जारी रखना आसान बनाता है, जिससे कैंसर की पुनरावृत्ति का जोखिम कम हो सकता है और ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) सर्वाइवर्स के लिए दीर्घकालिक परिणामों में सुधार हो सकता है।”
वेइडोंग ने यह भी सुझाव दिया कि जो लोग एक्यूपंक्चर (Acupuncture) का उपयोग करना चाहते हैं, वे “एक छोटे परीक्षण अवधि” के साथ शुरू करें और परिणामों के आधार पर “एक दीर्घकालिक कार्यक्रम” में शामिल हों।
(आईएएनएस) –

Hindi News/ Health / Acupuncture : एंटी-हार्मोनल ब्रेस्ट कैंसर थेरेपी के बाद गर्मी की तीव्रता को कम कर सकती है एक्यूपंक्चर थेरेपी

ट्रेंडिंग वीडियो