scriptदेखें तस्वीरें, सर्दियों में ऐसे करें हल्दी का यूज |Benefits of turmeric in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

देखें तस्वीरें, सर्दियों में ऐसे करें हल्दी का यूज

5 Photos
3 months ago
1/5

हल्दी का तेल: बालों में हल्दी का तेल भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सर्दी में सिर की त्वचा भी रूखी और शुष्क होती है, जिसके कारण खुजली और रूसी हो जाती है। यदि हल्दी का तेल उपलब्ध नहीं हैं तो डैंड्रफ को दूर करने में जैतून, नारियल या जोजोबा तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाकर स्कैल्प पर मसाज कर सकते हैं।

2/5

हल्दी चाय: सर्दी में गर्मागर्म हल्दी की चाय भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। सुबह—सुबह हल्दी की चाय ज्यादा फायदा करेगी। चाय को बनाने के लिए उबलते पानी में हल्दी पाउडर या हल्दी के ताजे टुकड़े डालें। फिर इसमें अपने स्वाद के अनुसार गुड़, चीनी या फिर शहद मिला लें।

3/5

हल्दी का पैक: हल्दी को सीधे त्वचा पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि कच्ची हल्दी हैं तो उसे मिक्सी में पीस कर उसका पेस्ट बनाएं, वहीं पीसी हल्दी में शहद या फिर नारियल का तेल मिलाकर फेसपैक बना सकते है। आप हल्दी में दूध, दही या फिर एलोवेरा भी बना सकते हैं।

4/5

अचार व सब्जी: सर्दियों में कच्ची हल्दी आसानी से उपलब्ध हो जाती है, ऐसे में इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हल्दी का अचार बेहद कॉमन हैं और यह घरों में बनाया भी जाता है। वहीं आप सब्जी भी बना सकते हैं, कच्ची हल्दी की सब्जी घाव भरने से लेकर मुंहासे कम करने और खून को साफ करने का काम करती है।

5/5

हल्दी दूध: हल्दी के दूध को गोल्डन मिल्क कहते हैं, सर्दियों में यदि रोजाना हल्दी के दूध का सेवन करेंगे, तो कई फायदे देखने को मिलेंगे। आप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं, यह आपका बढ़िया आहार बनेगा। हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो सर्दी से बचाते हैं। साथ ही जोड़ों के दर्द में भी राहत देते हैं।

अगली गैलरी
चेहरे से लेकर हाथ-पैर की सूजन को न करें नजरअंदाज! इन बीमारियों का बढ़ रहा है खतरा
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.