scriptअगर दिख रहे हैं ऐसे 3 लक्षण तो ये मस्तिष्क में ट्यूमर के खतरे का संकेत हैं | Brain tumour symptoms Confusion and aggression as brain tumour signs | Patrika News
स्वास्थ्य

अगर दिख रहे हैं ऐसे 3 लक्षण तो ये मस्तिष्क में ट्यूमर के खतरे का संकेत हैं

Brain tumour symptoms : मानसिक स्वास्थ्य के लक्षण जैसे आक्रामकता, भ्रम, बदला हुआ व्यवहार और लगातार सिरदर्द मस्तिष्क ट्यूमर के संभावित खतरे का संकेत हो सकते हैं, विशेषज्ञों ने शुक्रवार को मस्तिष्क ट्यूमर दिवस से पहले यह जानकारी दी।

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 11:08 am

Manoj Kumar

brain tumour

brain tumour

मानसिक स्वास्थ्य के लक्षण जैसे आक्रामकता, भ्रम, बदला हुआ व्यवहार और लगातार सिरदर्द मस्तिष्क ट्यूमर के संभावित खतरे का संकेत हो सकते हैं, विशेषज्ञों ने शुक्रवार को मस्तिष्क ट्यूमर दिवस (Brain Tumour Day) से पहले यह जानकारी दी।
हर साल 8 जून को मस्तिष्क ट्यूमर दिवस (Brain Tumour Day) मनाया जाता है ताकि इस दुर्बल करने वाली बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। मस्तिष्क ट्यूमर मस्तिष्क में कोशिकाओं की असामान्य अनियंत्रित वृद्धि है। ये घातक (कैंसरयुक्त) या अघातक (गैर-कैंसरयुक्त) हो सकते हैं।
डॉ. के चंद्रशेखर, वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोसर्जन, अपोलो कैंसर इंस्टीट्यूट्स ने IANS को बताया, “मस्तिष्क ट्यूमर अक्सर मनोरोग संबंधी लक्षणों की तरह दिखते हैं, जैसे आक्रामकता, भ्रम, बदला हुआ व्यवहार, समझ में कमी के कारण अप्रासंगिक भाषण, उदासीनता, भावनात्मक अस्थिरता या दिशाहीनता।
इन लक्षणों की जटिलता यह बताती है कि गंभीर मानसिक स्थितियाँ मस्तिष्क ट्यूमर के संभावित संकेतक हो सकती हैं।

डॉ. केर्सी चावड़ा, सलाहकार मनोचिकित्सा, पी.डी. हिंदुजा अस्पताल और मेडिकल रिसर्च सेंटर, माहिम ने IANS को बताया कि अक्सर मस्तिष्क ट्यूमर के संकेत और लक्षण मानसिक बीमारी की नकल करते हैं।
brain tumor day
उन्होंने जोड़ा, मेमोरी समस्याएं जैसे अल्पकालिक मेमोरी में कठिनाई और नई मेमोरी बनाने में कठिनाई; व्यवहार या व्यक्तित्व में बदलाव; भाषण समझने या उत्पादित करने में कठिनाई; दृष्टि समस्याएं; लगातार सिरदर्द; और समन्वय और संतुलन की हानि मस्तिष्क ट्यूमर के कुछ लक्षण हैं जो मनोरोग समस्याओं की नकल करते हैं,।
डॉ. आशीष श्रीवास्तव, धर्मशीला नारायणा अस्पताल में न्यूरोसर्जरी विभाग के प्रमुख ने IANS को बताया कि अक्सर लोग मस्तिष्क ट्यूमर के इन लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं, जो बाद में गंभीर परिणाम दे सकते हैं।
“अपने शरीर में हो रहे बदलावों के प्रति सतर्क रहें। धीरे-धीरे बढ़ता सिरदर्द, बार-बार सिरदर्द, पर्याप्त नींद न आना, सोचने और समझने में कठिनाई, धुंधली दृष्टि, दूर की वस्तुओं को देखने में कठिनाई, सुस्ती और थकान महसूस करना, और दैनिक कार्यों को करने में समस्याएं मस्तिष्क ट्यूमर की ओर संकेत करते हैं,” उन्होंने चेतावनी दी।
अन्य सामान्य लक्षणों में उल्टी, मतली, लकवा, दृष्टि हानि और चलने में कठिनाई शामिल हैं।

MRI और CT स्कैन के साथ-साथ PET स्कैन से मस्तिष्क ट्यूमर का पता लगाया जा सकता है।

डॉ. अंशु रोहतगी, वरिष्ठ सलाहकार, न्यूरोलॉजी विभाग, सर गंगा राम अस्पताल ने IANS को बताया, “गैर-कैंसरयुक्त मस्तिष्क ट्यूमर का इलाज रेडियोथेरेपी तकनीकों जैसे साइबरनाइफ या गामा नाइफ से किया जा सकता है, यदि वे 3.5 सेंटीमीटर से कम हैं,”।
उन्होंने जोड़ा, इसके अलावा, उन्नत तकनीक जैसे MRI-गाइडेड लेजर एब्लेशन और लेजर इंटरस्टीशियल थर्मल थेरेपी न केवल मस्तिष्क में ट्यूमर का पता लगाने में मदद कर सकते हैं बल्कि गर्मी या लेजर के साथ ट्यूमर कोशिकाओं को सटीक रूप से नष्ट भी कर सकते हैं।

Hindi News/ Health / अगर दिख रहे हैं ऐसे 3 लक्षण तो ये मस्तिष्क में ट्यूमर के खतरे का संकेत हैं

ट्रेंडिंग वीडियो