script

Health Benefits of Moringa Powder: मोरिंगा पाउडर के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2022 08:09:11 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Health Benefits of Moringa Powder: एक शोध के अनुसार, मोरिंगा पाउडर का सेवन लिवर के कार्यों को बेहतर ढंग से संपादित करने में सहायता करता है। लिवर आपके शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। शरीर को सही ढंग से कार्य करने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना आवश्यक है।

moringa-powder.jpg

Drumstick Powder Health Benefits In Hindi Moringa-Powder-Ke-Fayde

ड्रमस्टिक यानी मोरिंगा को आपकी सेहत के लिए एक बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इस पेड़ की पत्तियों में ढेरों औषधीय गुण समाए हुए हैं। मोरिंगा पाउडर भी मोरिंगा पेड़ की पत्तियों को सुखाकर बनाया जाता है। मोरिंगा की पत्तियों में कैल्शियम, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, मैग्निशियम, कैल्शियम तथा आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही मोरिंगा पाउडर भी कई पोषक तत्वों से युक्त होता है, जो आपकी त्वचा, सेहत और बालों सभी के लिए गुणकारी माना गया है। तो आइए जानते हैं मोरिंगा पाउडर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

1. मुक्त कणों से लड़ने में
शरीर में मुक्त कण अधिक तेल-मसाले वाले भोजन के सेवन, धूल-मिट्टी, प्रदूषण तथा धूप के अधिक संपर्क में आने से निर्मित होते हैं। शरीर में मुक्त कणों के प्रभाव से कोशिकाओं की क्षति, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और उम्र से पहले एजिंग के लक्षण आदि समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में पॉलिफिनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट तथा एस्कॉर्बिक एसिड युक्त ड्रमस्टिक यानी मोरिंगा पाउडर का सेवन मुक्त कणों के प्रभाव को कम करके लंबे समय तक आपको स्वस्थ रख सकता है।

liver-heathy.jpg

2. स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए
आज के समय में लोगों को त्वचा और बालों से संबंधित कोई न कोई समस्या लगी रहती है। ऐसे में प्राकृतिक उपचार के रूप में मोरिंगा पाउडर को आहार में शामिल करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मोरिंगा पाउडर का सेवन बालों की समस्याओं को कम करने में सहायक हो सकता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद प्रोटीन त्वचा संक्रमण से बचाने और चोट को जल्दी ठीक करने में फायदेमंद हो सकता है।

hair-health.jpg

3. लिवर के लिए फायदेमंद
एक शोध के अनुसार, मोरिंगा पाउडर का सेवन लिवर के कार्यों को बेहतर ढंग से संपादित करने में सहायता करता है। लिवर आपके शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। शरीर को सही ढंग से कार्य करने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना आवश्यक है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का कार्य करता है। मोरिंगा पाउडर में मौजूद पॉलिफिनॉल्स लिवर को क्षति से बचाए रखने में सहायक हो सकता है।

liver-heathy.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो