scriptBenefits of Black Sesame: जानिए काले तिल के फायदे, जो हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है | health benefits of black sesame seeds in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Black Sesame: जानिए काले तिल के फायदे, जो हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

Benefits of Black Sesame: काले तिल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होता है। काले तिल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, फाइबर, कार्ब्स, हेल्दी फैट्स आदि मौजूद होते हैं। काले तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। जाड़े की ऋतु में तिल के लड्डू बड़े चाव से खाए जाते हैं।

Nov 06, 2021 / 11:17 am

Roshni Jaiswal

Benefits of Black Sesame: जानिए काले तिल के फायदे, जो हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

health benefits of black sesame seeds in hindi

नई दिल्ली। Benefits of Black Sesame: आयुर्वेद के मुताबिक, सभी तरह के तिलों में काले तिल सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं। काले तिल में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड, फैटी एसिड्स आदि हैं। काले तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। काले तिल के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है।
आयुर्वेद में औषधि के रुप में काले तिलों से प्राप्त तेल अधिक उत्तम समझा जाता है। भारतवर्ष में तिल की प्रचुर मात्रा में खेती की जाती है। तिल के लड्डू हो या तिल की चिक्की, सर्दियों के मौसम में हम में से ज्यादातर लोगों के घरों में तिल के व्यंजनों को बड़े चाव से खाया जाता है। तिल अपने खास गुणों के कारण कई प्रकार से फायदेमंद है। यह आपके स्वास्थ्य को हर तरह से बेहतर बनाने में बेहद लाभदायक है। जानिए तिल के अनमोल फायदे के बारे में।

काले तिल के फायदे

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में –
काले तिल में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स व कॉपर रोगो से लड़ने में कारगर होते है। कुछ शोध के अनुसार काले तिल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद होते है।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/health-news/health-benefits-of-shatavari-in-hindi-7157106/

हार्ट के लिए –
दिल को दुरुस्त रखने में मददगार है तिल का सेवन। तिल में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।

कब्ज से राहत –
काले तिल में काफी मात्रा में फाइबर और अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो आपको कब्ज की समस्या से राहत प्रदान कर सकता है। इसका प्राकृतिक तेल आपके पेट से कीड़े निकालने और पाचन को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप काले तिल का सेवन करने से आराम से पेट साफ कर पाएंगे।

हड्डियों के लिए –
तिल में कैल्शियम, डाइटरी प्रोटीन और एमिनो एसिड होते हैं। जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। यह न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं, साथ ही यह आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

यह भी पढ़ें

https://www.patrika.com/health-news/health-benefits-of-eating-brown-sugar-7157080/

तानव के लिए –
तिल का प्रयोग मानसिक दुर्बलता को कम करता है, जिससे आप तनाव, डिप्रेशन से मुक्त रहते हैं। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल का सेवन कर आप मानसिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

Home / Health / Benefits of Black Sesame: जानिए काले तिल के फायदे, जो हर तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो