scriptHealth Tips: मूंगफली से होते हैं सेहत को कई फायदे | Health Benefits of Peanuts In Hindi Mungfali Khane Ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: मूंगफली से होते हैं सेहत को कई फायदे

Health Tips: अल्जाइमर आपके मस्तिष्क से संबंधित एक रोग है, जो याददाश्त को प्रभावित करता है। ऐसे में नियासिन तथा विटामिन-ई युक्त मूंगफली का सेवन इस बीमारी से बचाव में सहायता कर सकता है।
 

नई दिल्लीJan 18, 2022 / 07:57 pm

Tanya Paliwal

Health Benefits of Peanuts In Hindi Mungfali Khane Ke Fayde

Health Benefits of Peanuts In Hindi Mungfali Khane Ke Fayde

मूंगफली को सर्दी की मेवा कहा जाता है। रजाई में बैठकर गरमा-गरम मूंगफली खाना एक अलग ही मजा देता है। कई व्यंजनों में भी मूंगफली का इस्तेमाल स्वाद में वृद्धि कर देता है। यह स्वाद में जितनी बढ़िया होती है, उतनी ही गुणों का खजाना भी है। शायद आप में से कई लोग मूंगफली के बेहतरीन गुणों से वाकिफ नहीं होंगे। तो आइए जानते हैं साधारण सी दिखने वाली और टाइम पास का एक बेहतरीन तरीका, मूंगफली खाने के फायदों के बारे में…

1. हृदय के लिए
आपके हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए मूंगफली में स्वस्थ वसा मौजूद होती है। साथ ही मूंगफली में मैग्नीशियम, पोटेशियम, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फाइबर, प्लांट प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो रक्तचाप नियंत्रण में सहायक हो सकते हैं। आपको बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर हृदय रोग का एक कारण हो सकता है। ऐसे में मूंगफली का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करके हृदय रोगों के जोखिम को कम कर सकता है।

world-heart-day-feature.jpg

2. अल्जाइमर रोग में फायदेमंद
अल्जाइमर आपके मस्तिष्क से संबंधित एक रोग है, जो याददाश्त को प्रभावित करता है। ऐसे में नियासिन तथा विटामिन-ई युक्त मूंगफली का सेवन इस बीमारी से बचाव में सहायता कर सकता है। एक अध्ययन के मूंगफली में पाए जाने वाले इन दोनों तत्वों की मौजूदगी उम्र के साथ याददाश्त पर होने वाले असर तथा अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने में सहायक हो सकती है। इसलिए अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मूंगफली का सेवन अच्छा माना गया है।

mungfali.jpg

3. कोलेस्ट्रॉल घटाने में
आजकल बहुत से लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्या रहती है। इसका एक बड़ा कारण अस्त-व्यस्त जीवनशैली और खराब खानपान हो सकता है। एक शोध के अनुसार, मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड आपके शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में सहायक हो सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन गुणकारी हो सकता है।

peanut.jpg

4. मुक्त कणों से सुरक्षा
एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त मूंगफली का सेवन आपके शरीर को मुक्त कणों से सुरक्षा देने में सहायक हो सकता है। मूंगफली में सेलेनियम, कॉपर, मैंगनीज, क्लोरोजेनिक एसिड, विटामिन ई आदि एंटीऑक्सीडेंट्स गतिविधि दर्शाते हैं, जो रोगों से लड़ने में मदद करने के साथ ही आपकी उम्र बढ़ाने में भी सहायक हो सकते हैं।

peanut-benefit-1595361290-lb.jpg

Home / Health / Health Tips: मूंगफली से होते हैं सेहत को कई फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो