scriptHealth Tips: थायराइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तुलसी के पत्तियों का सेवन, जानें कैसे करें इस्तेमाल | health benefits of tulsi leaves for thyroid patients | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: थायराइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तुलसी के पत्तियों का सेवन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Health Benefits Of Tulsi: तुलसी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना सेवन से थायराइड के कई लक्षणों से आराम मिल सकता है। इसलिए कहा जाता है कि थायराइड के पेशेंट को तुलसी के पत्तियों का रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए।

नई दिल्लीApr 21, 2022 / 07:26 pm

Neelam Chouhan

 थायराइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तुलसी के पत्तियों का सेवन

health benefits of tulsi leaves for thyroid patients

थायराइड की बीमारी आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गयी है, इस बीमारी का खतरा पहले बढ़ते उम्र के लोगों को ज्यादातर रहता है लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों को भी इसका खतरा बना रहता है। थायराइड के बढ़ने पर वजन बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। वहीं यदि ये कम होता है तो शरीर में कमजोरी भी आ सकती है। इसलिए तुलसी का सेवन थायराइड की बीमारी कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकती है।
जानिए थायराइड बीमारी होने पर तुलसी का पत्ता कैसे काम आ सकता है।
 
थायराइड के पेशेंट्स के लिए फ़ायदेमन्द होता है तुलसी का सेवन
थायराइड के पेशेंट्स यदि रोजाना एक तुलसी के पत्ती का सेवन रोजाना करें तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं थायराइड के लक्षणों से भी आराम मिलने में मदद मिलती है। तुलसी के पत्तियों में अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके पत्ते एंटी बैक्टेरियल, एंटी इन्फ्लामेट्री के जैसे कई सारे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो थायराइड को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
 
थायराइड के पेशेंट्स किस प्रकार कर सकते हैं तुलसी को रोजाना के डाइट में शामिल
-थायराइड के पेशेंट्स को रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के 2-4 पत्तियों को खाली पेट चबा-चबा के खाना चाहिए, ये थायराइड को बढ़ने या कम होने से रोकने में मदद कर सकती है।
-थायराइड की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो तुलसी की पत्तियों का सेवन शहद के साथ कर सकते हैं, इन दोनों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो थायराइड की बढ़ती समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।
-थायराइड को कम करना चाहते हैं तो तुलसी का सेवन रोजाना हलके गुनगुने पानी के साथ रोजाना सुबह या शाम जरूर करें।

यह भी पढ़ें: आम ही नहीं, इसकी गुठलियां भी हैं कमाल की, कोलेस्ट्रॉल से लेकर दस्त तक की समस्या में करती हैं दवा जैसा काम
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips: थायराइड पेशेंट्स के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं तुलसी के पत्तियों का सेवन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो