scriptयुवाओं में तेजी से बढ़ रहा है बुढ़ापा! इसे धीमा करने के उपाय | Patrika News
स्वास्थ्य

युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है बुढ़ापा! इसे धीमा करने के उपाय

ब्रिटेन में हुई एक नई स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, हाल के जन्मे युवा तेजी से बूढ़े हो रहे हैं. इससे भी चिंता की बात ये है कि तेजी से बुढ़ापे का संबंध कैंसर के जल्दी होने से भी पाया गया है.

जयपुरApr 19, 2024 / 03:17 pm

Manoj Kumar

What is the difference between your real age and biological age?

What is the difference between your real age and biological age?

न्यूयॉर्क: ब्रिटेन की एक नई स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, पिछले कुछ दशकों में पैदा हुए युवाओं में उम्र के साथ शरीर तेजी से ढल रहा है, यानी वे जल्दी बूढ़े हो रहे हैं.
इस खबर को और भी गंभीर बनाता है ये तथ्य कि तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ने वाले लोगों में कम उम्र में ही कैंसर होने का खतरा भी ज्यादा पाया गया है.

सीबीएस न्यूयॉर्क की डॉक्टर निधि कुमार का कहना है कि 1965 के बाद पैदा हुए लोगों में तेजी से बूढ़ापा आने और कम उम्र में कैंसर होने का खतरा ज्यादा है. उदाहरण के तौर पर, फेफड़ों का कैंसर होने का खतरा 4% , पाचन तंत्र का कैंसर होने का खतरा 20% और गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा 35% ज्यादा पाया गया.
डॉक्टर कुमार बताती हैं कि, “शोध में ये नहीं बताया गया कि ऐसा क्यों हो रहा है, लेकिन अंदाजा लगाया जा सकता है. आजकल की जिंदगी काफी तनावपूर्ण हो गई है. टेक्नोलॉजी ने हमें भले ही चीजें जल्दी करने में मदद की है, लेकिन इसने जिंदगी में काफी तनाव भी बढ़ा दिया है. साथ ही खानपान और वातावरण भी तेजी से बूढ़ा होने का कारण बन रहे हैं.”

आपकी असल उम्र और जैविक उम्र में क्या अंतर है? What is the difference between your real age and biological age?

What is the difference between your real age and biological age?
What is the difference between your real age and biological age?
डॉक्टर कुमार कहती हैं, “आपकी असल उम्र यानी आपने कितने जन्मदिन मनाए हैं, यह आपकी क्रोनोलॉजिकल एज (chronological age) है. वहीं, आपकी जैविक उम्र (biological age) बताती है कि आपकी कोशिकाएं कितनी उम्रदराज हैं. आपकी सेहत कैसी है, सेल लेवल पर आपका शरीर कितना बूढ़ा हो रहा है. कई लोगों में ये दोनों उम्र एक-दूसरे से मेल नहीं खातीं.”
यह भी पढ़ें- क्या Acupuncture बुढ़ापा रोेक सकता है? तनाव कम कर जवां रहने का आसान उपाय

क्या उम्र को वापस घुमाया जा सकता है? Can age be turned back?

डॉक्टर कुमार कहती हैं, “हां, ऐसा हो सकता है, लेकिन अभी मेडिसिन के क्षेत्र में हम उस मुकाम पर नहीं पहुंचे हैं. बाजार में तो अनेक एंटी-एजिंग चीजें मौजूद हैं, लेकिन ये सिर्फ दिखावटी होती हैं. ये आपको जवान दिखा सकती हैं, लेकिन असल में आपकी कोशिकाओं को जवान नहीं बनातीं. असल में उम्र को वापस घुमाने के लिए सेल लेवल पर काम करना होगा. वैज्ञानिक अब आंतों के बैक्टीरिया, हार्मोन्स और कुछ खास जीन को सक्रिय करने पर शोध कर रहे हैं, ताकि बूढ़ापे को रोका जा सके. भविष्य में ये मुमकिन हो सकता है.”
शोध में ये भी पाया गया कि हर गर्भावस्था के साथ महिलाओं की जैविक उम्र करीब दो साल बढ़ जाती है. लेकिन अच्छी बात ये है कि प्रेगनेंसी के बाद ये कुछ कम हो भी जाती है. इस बात को लेकर और ज्यादा रिसर्च की जरूरत है.
अगर आप भी जल्दी बूढ़ा होने से बचना चाहते हैं, तो ज्यादा नींद लें, धूप से बचें, व्यायाम करें, खासकर वजन उठाने वाली एक्सरसाइज करें, धूम्रपान और शराब से दूर रहें, डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड कम खाएं और तनाव कम करने की कोशिश करें.

Home / Health / युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है बुढ़ापा! इसे धीमा करने के उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो