scriptManage Your Thyroid Naturally : प्राकृतिक रूप से थायराइड की समस्याओं को मैनेज करने के 5 विशेषज्ञ सुझाव | Manage Your Thyroid Naturally with These Expert Tips | Patrika News
स्वास्थ्य

Manage Your Thyroid Naturally : प्राकृतिक रूप से थायराइड की समस्याओं को मैनेज करने के 5 विशेषज्ञ सुझाव

Manage Your Thyroid Naturally : इस साल 25 मई 2024 को, विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day) के मौके पर, प्राकृतिक रूप से थायराइड (Manage thyroid problems naturally) की समस्याओं को मैनेज करने के तरीकों पर प्रकाश डालना महत्वपूर्ण है।

नई दिल्लीMay 27, 2024 / 09:49 am

Manoj Kumar

Manage Your Thyroid Naturally

Manage Your Thyroid Naturally

हर साल, विश्व थायराइड दिवस दुनिया भर में थायराइड के स्वास्थ्य के महत्व को याद दिलाता है और थायराइड रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। इस साल, 25 मई 2024 को, जैसा कि हम विश्व थायराइड दिवस मना रहे हैं, थायराइड समस्याओं को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने के तरीकों पर प्रकाश डालना महत्वपूर्ण है.
थायराइड विकार, जिनमें हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म शामिल हैं, किसी की जीवनशैली को काफी प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, सही जीवनशैली में बदलाव और प्राकृतिक उपचारों के साथ, व्यक्ति इन स्थितियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं. थायराइड समस्याओं को स्वाभाविक रूप से प्रबंधित करने में आपकी मदद करने के लिए यहां पाँच विशेषज्ञ युक्तियाँ हैं:
Manage Your Thyroid Naturally
Manage Your Thyroid Naturally

पोषक तत्वों से भरपूर आहार को प्राथमिकता दें:

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार थायराइड कार्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है. अपने भोजन में समुद्री सिवार, ब्राजील नट्स और फलियां जैसे आयोडीन, सेलेनियम और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें. इसके अतिरिक्त, अपने शरीर को इष्टतम थायराइड स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा का सेवन करने पर ध्यान दें.
यह भी पढ़ें – थायराइड के मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरुरत

तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें:

लंबे समय तक चलने वाला तनाव थायराइड असंतुलन को बढ़ा सकता है और थकान और मूड स्विंग्स जैसे लक्षणों में योगदान कर सकता है. अपने दैनिक दिनचर्या में ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग या ताई ची जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों को शामिल करें. ये अभ्यास तनाव को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और समग्र कल्याण का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं, जो थायराइड विकारों के प्रबंधन के लिए आवश्यक है.
Manage Your Thyroid Naturally
Manage Your Thyroid Naturally

पर्याप्त नींद लें:

नींद थायराइड स्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. इष्टतम थायराइड कार्य और हार्मोन नियमन का समर्थन करने के लिए हर रात सात से नौ घंटे की निर्बाध नींद का लक्ष्य रखें. एक नियमित नींद कार्यक्रम स्थापित करें, एक शांत सोने का समय बनाएं, और सुनिश्चित करें कि आपका सोने का वातावरण आरामदायक नींद के लिए अनुकूल है. नींद को प्राथमिकता देने से थकान को कम करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और बेहतर थायराइड स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.
यह भी पढ़ें – थायराइड को जड़ से खत्म कर देंगे ये 3 योगा, जान लीजिए करने का तरीका

विषाक्त पदार्थों के संपर्क को सीमित करें:


पर्यावरण में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ, जैसे प्रदूषक, कीटनाशक और भारी धातु, थायराइड कार्य को बाधित कर सकते हैं और थायराइड विकारों में योगदान कर सकते हैं. जैविक खाद्य पदार्थ चुनकर, प्राकृतिक घरेलू सफाई उत्पादों का उपयोग करके और अपने पानी को छानकर विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम से कम करें. इसके अतिरिक्त, सौना थेरेपी या ड्राई ब्रशिंग जैसे विषहरण प्रथाओं को शामिल करने पर विचार करें ताकि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और थायराइड स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सके.

थायराइड-सपोर्ट सप्लीमेंट शामिल करें:

कुछ सप्लीमेंट्स थायराइड के कार्य को समर्थन देने और थायराइड विकारों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। किसी भी सप्लीमेंट्स को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करें, लेकिन ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन डी और अश्वगंधा या रोडियोला जैसे अनुकूलनशील जड़ी-बूटियों पर विचार करें। ये सप्लीमेंट्स थायराइड स्वास्थ्य को समर्थन देने, सूजन को कम करने और समग्र कल्याण को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Hindi News/ Health / Manage Your Thyroid Naturally : प्राकृतिक रूप से थायराइड की समस्याओं को मैनेज करने के 5 विशेषज्ञ सुझाव

ट्रेंडिंग वीडियो