scriptHeadache : सिर दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक और घरेलू उपाय | Home and natural remedies of headache | Patrika News
स्वास्थ्य

Headache : सिर दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक और घरेलू उपाय

Headache : तनाव, अनिद्रा, खानपान में बदलाव आदि कारणों से सिरदर्द की समस्या आम हो गई है। इससे निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं।

मुंबईAug 02, 2021 / 03:54 pm

Subodh Tripathi

सिरदर्द

सिरदर्द

तीखी धूप, शोर-शराबे, गर्मी, तनाव आदि कारणों से सिरदर्द की समस्या हो जाती है। कुछ लोग सिर दर्द होते ही दर्द निवारक दवाएं ले लेते हैं। लेकिन हर बार दवा लेने से अच्छा है, कुछ प्राकृतिक उपाय करें। इससे आपके शरीर को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा और आपको सिरदर्द की समस्या से भी निजात मिलेगी।
यह भी पढ़ें – सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है अलसी।

तुलसी का सेवन करें –

सिर दर्द से राहत दिलाने में तुलसी काफी मददगार होती है। आप तुलसी की पत्तियों की चाय बनाकर सेवन करें। इसमें शहद भी मिलाएं। यह चाय पीने से आपको कुछ ही देर में अंतर नजर आएगा।
यह भी पढ़ें – शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नजर आएंगे यह लक्षण।

लौंग का सेवन करें-

सिर दर्द को दूर करने के लिए लौंग भी बहुत मददगार होता है। आप कुछ लौंग तवे पर रखकर सेक लें और अच्छे से सिक चुके लौंगो को एक रुमाल में बांधकर इसे सूंघते रहें। इससे सिर दर्द से आराम मिलेगा।
यह भी पढ़ें – हरी मिर्ची खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे।

पर्याप्त पानी पीएं –

शरीर में पानी की कमी होने से भी सिर दर्द होता है। अगर ऐसी समस्या है तो आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इससे आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा और सिरदर्द की समस्या भी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें – कील मुंहासे के निशानों को दूर करना है तो अपनाएं यह टिप्स।

काली मिर्च और पुदीना-

सिरदर्द की समस्या से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च और पुदीने की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां और काली मिर्च पीस कर डालें । इस चाय का सेवन करने से आपका सिर दर्द चंद मिनटों में दूर हो जाएगा।
एक्यूप्रेशर का सहारा –

एक्यूप्रेशर की मदद से मिनटों में सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले ओर दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह हल्के हाथ से मसाज करें । ऐसा 5 मिनट करने आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

Home / Health / Headache : सिर दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक और घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो