Acne marks : कील मुंहासे के निशानों को दूर करना है तो अपनाएं यह घरेलू टिप्स

Acne marks : अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे के निशान नजर आ रहे हैं। तो उन्हें दूर करना बहुत जरूरी है। क्योंकि यह आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

By: Subodh Tripathi

Published: 31 Jul 2021, 01:46 PM IST

युवा अवस्था में चेहरे पर कील मुंहासे होना आम बात है। इसे ठीक करने के लिए कई उपाय भी किए जाते हैं और यह दूर भी हो जाते हैं। लेकिन अधिकतर लोगों के चेहरे पर इस के निशान रह जाते हैं। अगर आप मुहांसों के निशानों को ठीक करना चाहते हैं। तो इन घरेलू उपाय का सहारा ले सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में ग्लो भी आएगा।

यह भी पढ़ें - खूबसूरती बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें स्ट्रॉबेरी।

दाल और दूध का मास्क लगाएं -

एक्ने के निशान को दूर करने के लिए आप दाल और दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप रात को मसूर की दाल एक कटोरी दूध में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह इसे पीस लें और इस मिश्रण को मुंहासे के निशानों पर लगाएं। जब यह पेस्ट अच्छे से सूख जाए, तो चेहरे को धो लें। इसका नियमित उपयोग करने से चेहरे पर नजर आ रहे निशान साफ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने के लिए चाय पत्ती का करें इस तरह उपयोग।

नींबू का रस लगाएं-

मुंहासे के निशानों को दूर करने के लिए नींबू का रस भी बहुत फायदेमंद होता है। इसे लेकर आप चेहरे के दाग धब्बों पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं। इससे काफी अंतर नजर आएगा। क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। जो त्वचा को लाइट और ग्लोइंग बनाने में भी काफी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें - बारिश में वाटर प्रूफ मेकअप कराना है तो इन बातों का रखें ध्यान।

कच्चे आलू का रस लगाएं-

कील मुंहासे के निशान को दूर करने के लिए आप कच्चे आलू का उपयोग भी कर सकते हैं। आप इसके रस को लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धो सकते हैं। कच्चा आलू निशानों को दूर कर त्वचा में ग्लो लाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें केटेकोलेज नामक एंजाइम होता है। जो त्वचा की रंगत बदलने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें - हड्डियों के लिए कैल्शियम ही नहीं यह पोषक तत्व भी जरूरी।

टमाटर का गूदा लगाएं-

टमाटर विटामिन से भरपूर होता है। इसलिए मुंहासे के निशानों को दूर करने में बहुत मददगार रहता है। आप टमाटर का गूदा रगड़ते हुए चेहरे पर लगाएं और करीब 20-25 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इससे बहुत जल्दी अंतर नजर आएगा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned