scriptHair Tips : प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने चाय पत्ती का इस तरह करें उपयोग | How to use tea leaves to darken hair naturally | Patrika News

Hair Tips : प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने चाय पत्ती का इस तरह करें उपयोग

locationमुंबईPublished: Jul 27, 2021 08:42:14 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Hair Tips : बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगे।

Hair Tips

Hair Tips

आजकल युवावस्था में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसे में आपकी सुंदरता भी प्रभावित होती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं। तो अब यह घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर सकते हैं।
दरअसल, बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए आप चाय पत्ती का इस्तेमाल करें। यह आपको आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है और बालों को प्राकृतिक रूप से कलर करने में मदद भी करती है। क्योंकि चाय पत्ती में टैनिक एसिड होता है। जो आपके बालों को काला करने में फायदेमंद होता है ।
यह भी पढ़ें – इन कारणों से होता है चर्म रोग, इस तरह करें बचाव।

चाय कॉफी का तैयार करें मिश्रण-

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आप पिसी हुई काफी और चाय का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में 3 चम्मच चाय पत्ती और तीन चम्मच काफी का पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को करीब 5 मिनट के लिए उबलने दें। इसके बाद जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो ब्रश की मदद से अपने बालों में लगाएं और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से सिर को धो लें।
यह भी पढ़ें – रूखे, बेजान और उलझे बालों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये तरीके।

काली चाय बनाएं –

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आप काली चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले चाय बना ले और जब वो ठंडी हो जाए तो बालों में लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार करने में आपके बाल काले और चमकदार हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें – फटी एड़ियों के दर्द और चुभन से परेशान हो गए हैं तो करें यह उपाय।

काली चाय और हर्ब्स –

आप काली चाय और हर्ब्स की मदद से अपने बाल काले कर सकते हैं। इसके लिए आप करीब 7 चम्मच चाय की पत्ती या टी बेेग, 2 रोजमेरी के पत्ते और 2 ओरिगैनो के पत्ते को मिलाकर अच्छे से उबाल लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और करीब से 1 से 2 घंटे के लिए बालों की लंबाई के हिसाब से छोड़ दें। इसे बाद में पानी से धो सकते हैं।
यह भी पढ़ें – शरीर की चर्बी को कम करने के लिए अपनाएं यह तरीके।

काली चाय और तुलसी के पत्ते –

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आप एक कटोरी में 5 चम्मच चाय पत्ती और तुलसी के पत्तों को मिलाकर उबालें। इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने बालों में लगाएं। नींबू का रस डैंड्रफ और इन्फेक्शन दूर करता है। और यह मिश्रण आपके बालों को काला करने में मदद करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो