रूखे, बेजान और उलझे बालों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Hair Tips : रूखे बेजान और उलझे हुए बाल आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार के बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप यह घरेलू उपाय कर सकते हैं।

By: Subodh Tripathi

Published: 21 Jul 2021, 03:06 PM IST

मौसम में बदलाव, प्रदूषण सहित अन्य कारणों से आपके बाल रूखे बेजान और उलझे हुए हो जाते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं। तो आज से ही इन प्राकृतिक घरेलू उपाय को शुरू करें। इनसे निश्चित ही आपके बाल मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।

दरअसल, रूखे और बेजान बाल आप का लुक बदल देते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप बाजार के प्रोडक्ट का उपयोग करेंगे। तो उनसे आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए आप इन प्राकृतिक घरेलू उपायों का सहारा ले। इनसे निश्चित ही आपके बाल मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें - सेहतमंद रहने के लिए भोजन में नहीं कैलोरी में करें कमी।

शहद और केले से बनाएं हेयर पैक-

आप बालों के लिए घर में ही हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एक केले को कटोरी में लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और थोड़ा जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू फिर हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें । इस हेयर पैक का उपयोग आप सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - भोजन करने के बाद चाय पीना सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

अंडे का हेयर मास्क बनाएं -

आप एक अंडा और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इन्हें बालों की स्केलप पर अच्छे से लगाएं। इसी के साथ बालों को ढकने के लिए एक टॉवल का इस्तेमाल करें। ऐसा आधे घंटे तक रहने दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से धोएं। यह विधि आप सप्ताह में दो बार अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सिर दर्द से परेशान है तो पेन किलर की जगह करें यह घरेलू उपाय।

सेब का सिरका-

सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर को दो कप पानी में घोलें और इन्हें बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इसके मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर आधी मिनिट के लिए छोड़ दें । फिर इसके बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से धो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - खाली पेट दही सलाद सहित इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

बादाम का तेल-

आप अपने उलझे हुए बालों को सुलझाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें। आप इस बात का ध्यान रखें कि बिना सल्फेट वाले शैंपू का ही इस्तेमाल करें।

एवोकैडो का बनाए हेयर मास्क-

एवोकैडो का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक पका हुआ एवोकैडो लें और इसे मेश कर ले। फिर इस में दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। जिसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल भी मजबूत और शाइनी होंगे। इस प्रकार आप उक्त उपाय में से किसी भी उपाय को अपना सकते हैं।इससे आपके बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। क्योंकि सभी चीजें प्राकृतिक है और आपके बालों को फायदा ही होगा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned