scriptFollow these methods to fix dry, lifeless and tangled hair | रूखे, बेजान और उलझे बालों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये तरीके | Patrika News

रूखे, बेजान और उलझे बालों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये तरीके

locationमुंबईPublished: Jul 21, 2021 03:06:38 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Hair Tips : रूखे बेजान और उलझे हुए बाल आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। इस प्रकार के बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप यह घरेलू उपाय कर सकते हैं।

Healthy Hair Tips
Healthy Hair Tips
मौसम में बदलाव, प्रदूषण सहित अन्य कारणों से आपके बाल रूखे बेजान और उलझे हुए हो जाते हैं। जिससे आपकी खूबसूरती भी प्रभावित होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रही हैं। तो आज से ही इन प्राकृतिक घरेलू उपाय को शुरू करें। इनसे निश्चित ही आपके बाल मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।
दरअसल, रूखे और बेजान बाल आप का लुक बदल देते हैं। ऐसे में इन्हें ठीक करना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप बाजार के प्रोडक्ट का उपयोग करेंगे। तो उनसे आपके बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए आप इन प्राकृतिक घरेलू उपायों का सहारा ले। इनसे निश्चित ही आपके बाल मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें - सेहतमंद रहने के लिए भोजन में नहीं कैलोरी में करें कमी।

शहद और केले से बनाएं हेयर पैक-

आप बालों के लिए घर में ही हेयर पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एक केले को कटोरी में लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और थोड़ा जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू फिर हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें । इस हेयर पैक का उपयोग आप सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें - भोजन करने के बाद चाय पीना सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

अंडे का हेयर मास्क बनाएं -

आप एक अंडा और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और इन्हें बालों की स्केलप पर अच्छे से लगाएं। इसी के साथ बालों को ढकने के लिए एक टॉवल का इस्तेमाल करें। ऐसा आधे घंटे तक रहने दें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से धोएं। यह विधि आप सप्ताह में दो बार अपना सकते हैं।
यह भी पढ़ें - सिर दर्द से परेशान है तो पेन किलर की जगह करें यह घरेलू उपाय।

सेब का सिरका-

सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर को दो कप पानी में घोलें और इन्हें बालों को धोने के लिए इस्तेमाल करें। इसके मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर आधी मिनिट के लिए छोड़ दें । फिर इसके बाद आप अपने बालों को ठंडे पानी से धो सकते हैं।
यह भी पढ़ें - खाली पेट दही सलाद सहित इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए नहीं फायदेमंद।

बादाम का तेल-

आप अपने उलझे हुए बालों को सुलझाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाकर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर माइल्ड शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें। आप इस बात का ध्यान रखें कि बिना सल्फेट वाले शैंपू का ही इस्तेमाल करें।
एवोकैडो का बनाए हेयर मास्क-

एवोकैडो का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक पका हुआ एवोकैडो लें और इसे मेश कर ले। फिर इस में दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। जिसे अपने बालों पर लगाकर आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल भी मजबूत और शाइनी होंगे। इस प्रकार आप उक्त उपाय में से किसी भी उपाय को अपना सकते हैं।इससे आपके बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। क्योंकि सभी चीजें प्राकृतिक है और आपके बालों को फायदा ही होगा।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सिर्फ 15 इंच जमीन के लिए चाची ने नाबालिग भतीजी को जिंदा जलायाबाबा रामदेव के बयान पर भाजपा सांसद का ट्वीट, जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकि मत पहले हर लेहीराजस्थान: पार्टी में फूट का डर से बैकफुट पर कांग्रेस, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरगुजरात चुनाव में पीएम मोदी का धुआंधार प्रचार आज करेंगे चार रैलियांश्रद्धा मर्डर केस: आरोपी आफताब का नार्को टेस्ट आजअनमोल का दिल अहमदाबाद में धड़केगा, लिवर इंदौर के मरीज को लगेगा, पांच लोगों को मिलेगा नया जीवनशनि का 30 साल बाद कुंभ राशि में पदार्पण, इन राशि के जातकों को देगा जोरदार फायदाIND vs NZ : सूर्याकुमार का खतरनाक छक्का, गेंदबाज भी रह गया हक्का-बक्का, देखें Video
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.