Headache : सिर दर्द से परेशान हैं तो पेनकिलर की जगह करें यह घरेलू उपाय

Headache : अगर आप सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं। तो बार-बार पेनकिलर लेने की बजाय कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। इनसे आपको निश्चित सिरदर्द से राहत मिलेगी।

By: Subodh Tripathi

Published: 15 Jul 2021, 02:23 PM IST

चिंता, तनाव, काम का प्रेशर, तेज धूप, शोर-शराबे आदि कारणों से हमें सिर दर्द की समस्या होती है। ऐसे में अधिकतर लोग Painkiller का सेवन करतेे हैं। जो आए दिन लेने से असर करना भी छोड़ देती है। अगर आप भी ऐसी समस्या से गुजर रहे हैं। तो कुछ घरेलू उपाय कर सिर दर्द से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सोने से पहले रोजाना करें यह काम, जीवन में होगा आश्चर्यजनक बदलाव।

तुलसी के पत्तों का उपयोग-

अगर आपके सिर में दर्द बहुत तेज हो रहा है। तो आप तुलसी की पत्तियों को एक कप पानी में चाय की तरह उबालें और इस में शहद डालकर सेवन करें। इससे आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - शरीर में पानी की कमी से तुरंत मिलेगी निजात अपनाएं ये घरेलू उपाय।

लौंग का सेवन-

सिर दर्द में लौंग भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तवे पर लौंग को सेक कर एक कपड़े की पोटली में बांध लें और इसे कुछ कुछ देर में सूंघते रहे। ऐसा करने से सिर दर्द में आराम महसूस होगा।

यह भी पढ़ें - मौसम्बी के जूस से बालों और सेहत को होते हैं यह फायदें।

पर्याप्त पानी पीएं-

कई बार शरीर में पानी की कमी होने से भी सिर दर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर पानी पीएं। इससे आए दिन के सिर दर्द की समस्या नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक।

एक्यूप्रेशर-

एक्यूप्रेशर पद्धति से भी आप सिर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए दोनों हथेलियों को सामने लें और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करीब 4-5 मिनट तक करने से दर्द से राहत महसूस होगी।

यह भी पढ़ें -

काली मिर्च और पुदीना-

सिर दर्द से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च और पुदीना का सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो ब्लैक टी में भी पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर काली मिर्च डालकर पी सकते हैं। इससे आपको सिर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned