Health Tips : शरीर में पानी की कमी से तुरंत मिलेगी निजात, अपनाएं ये आसान नुस्खे

Health Tips : गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो तुरंत यह घरेलू नुस्खे अपनाएं। आपको इस समस्या से निजात मिलेगी।

By: Subodh Tripathi

Updated: 12 Jul 2021, 05:14 PM IST

शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या से ब्लड प्रेशर कम होना, सांसों का तेज चलना, मुंह सूखना, कब्ज, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, थकान आदि दिक्कतें होती है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं। तो तुरंत यह घरेलू नुस्खे अपनाएं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - रोजाना वॉकिंग से सेहत को होंगे यह अनगिनत फायदे।

सौंफ का पानी पीएं -

शरीर में पानी की कमी होने पर आप सौंफ के पानी को पी सकते हैं। यह बहुत जल्दी इस समस्या को दूर करेगा। इसके लिए आप आधा चम्मच सौंफ 1 लीटर पानी में डालकर उबालें और जब पानी ठंडा हो जाए। तो दिन में तीन से चार बार सेवन करें। सौंफ की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह बहुत जल्दी आपकी समस्या को ठीक करेगा।

यह भी पढ़ें - फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए दिनचर्या में शामिल करें यह टिप्स।

तुलसी के पत्तों का रस-

शरीर में पानी की कमी होने पर आप तुलसी के पत्तों का रस भी पी सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्तों का रस निकालें और उसकी दो बूंद को एक कप पानी में मिलाकर दिन में दो बार पीएं। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें नीम का उपयोग।

गन्ना का जूस -

गन्ने का जूस शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या को तुरंत दूर करता है। यह भरपूर पोषक तत्व से युक्त होता है। इसलिए आप तुरंत एक गिलास गन्ने का जूस पी ले। यह आसानी से बाजार में भी मिल जाता है।

यह भी पढ़ें - दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें यह उपाय।

गिलोय का जूस -

गिलोय का जूस भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पाचन से संबंधित समस्या को भी दूर करता है।आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग करता है। इसके लिए आप गिलोय का रस दो चम्मच लेकर उसमें इतना ही पानी मिलाकर रोजाना एक बार जरूर लें।

गुड़हल का फूल-

शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए मददगार होता है। इसके लिए आप एक कप पानी लेकर चौथाई कप गुड़हल के फूल और कुछ गुलाब की पत्तियां डालकर उबाल लें। फिर इसमें एक चम्मच एलोवेरा जूस भी मिला लें। इस जूस का सेवन दिन में दो बार करें। इससे शरीर में पानी की कमी काफी हद तक दूर हो जाएगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned