scriptHealth Tips : जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जाने कारण | Eating food in a hurry can be harmful for health, know the reason | Patrika News

Health Tips : जल्दबाजी में भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जाने कारण

locationमुंबईPublished: Jul 12, 2021 12:59:39 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health Tips : कुछ लोग समय के अभाव के कारण बहुत ही जल्दबाजी में भोजन करते हैं। जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Health Tips

Health Tips

जल्दबाजी में किया जाने वाला भोजन आप का पाचन तंत्र गड़बड़ कर देता है। इससे आप कई प्रकार की बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं। इसलिए हमेशा खाना खाने में जल्दबाजी नहीं करना चाहिए। शांति से बैठ कर आराम से किया गया भोजन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – फेफड़ों को मजबूत रखने दिनचर्या में शामिल करें यह टिप्स।

चबा चबा कर करें भोजन –

भोजन आराम से बैठकर करना चाहिए। इसी के साथ भोजन को निगलना नहीं चाहिए। उसे आराम से चबा चबाकर खाना चाहिए। जिससे वह आसानी से पच जाता है और आपको पेट से संबंधित किसी प्रकार की समस्या का सामना भी नहीं करना पड़ता है। कई बार आप ऑफिस में रहते हुए जल्दी-जल्दी भोजन कर लेते हैं। यह आपके सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए आप आराम से बैठकर भोजन करें।
यह भी पढ़ें – त्वचा और बालों की देखभाल के लिए करें नीम का उपयोग।

बढ़ेगा मोटापा –

जल्दबाजी में किया गया भोजन केवल पेट भरता है और आप निर्धारित से अधिक या कम भोजन करते हैं। ऐसे में आपका मोटापा बढ़ जाता है और वजन कंट्रोल में नहीं रहता।
यह भी पढ़ें – माइग्रेन के लक्षण जानकर उससे बचने के लिए करें ये उपाय।

बढ़ सकती है शुगर –

जल्दी-जल्दी खाना खाने की आदत आपको शुगर का शिकार भी बना सकती है। क्योंकि जल्दबाजी में खाना खाने से शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ता है। इस कारण डायबिटीज की संभावना बढ़ जाती है।
यह भी पढ़ें – दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करें यह काम।

एसिडिटी –

जल्दी-जल्दी खाना खाने से एसिडिटी भी हो सकती है। इसी के साथ उल्टी, जी मचलना, पेट में जलन, सीने में दर्द ऐसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि हमारा पाचन तंत्र गड़बड़ हो जाता है। जिससे इस प्रकार की समस्या होती है। इसी के साथ जल्दबाजी में खाने की आदत से पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है। इससे हमारा मेटाबॉलिज्म भी कम होने लगता है और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने लगता है। जिससे हार्ट से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप शांति से बैठकर चबा चबाकर भोजन करें और पौष्टिक आहार लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो