Beauty tips : खूबसूरती बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें स्ट्रॉबेरी

Beauty tips : त्वचा को तरोताजा रखने के लिए स्ट्रॉबेरी का उपयोग सबसे बेहतरीन रहता है। क्योंकि यह कोलेजन को बूस्ट कर, त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद करता है।

By: Subodh Tripathi

Updated: 28 Jul 2021, 11:30 AM IST

फलों में ऐसे पोषक तत्व होते हैं। जो आपकी त्वचा को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। इनसे त्वचा से संबंधित रोग नहीं होते हैं और त्वचा में गजब का निखार भी आता है। हम आपको स्ट्रॉबेरी से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। स्ट्रॉबेरी खाने में तो स्वादिष्ट होती है। अगर इसका उपयोग आप त्वचा के लिए करते हैं। तो वह भी बहुत फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें - प्राकृतिक रूप से बालों को काला करने चाय पत्ती का इस तरह करें उपयोग।

रूप निखारती है स्ट्रॉबेरी-

स्ट्रॉबेरी का रस आपके चेहरे की रंगत को निखारने में बहुत मददगार होता है। इसके लिए आप चार स्ट्रॉबेरी को एक कटोरी में लेकर मेश कर ले और उसका जूस निकाल ले। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट से जब तक कि सुख ना जाए रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। यह उपाय आप सप्ताह में 3 बार करेंगे तो निश्चित ही आपके चेहरे में निखार आएगा और टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें - बारिश में वाटर पफ मेकअप कराना है तो अपनाएं ये टिप्स।

एक्ने से मुक्ति-

मुंहासे से मुक्ति पाने के लिए आप एक चम्मच क्रीम में आधा स्टोबेरी मिला लें और इसे मास्क के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। क्योंकि स्ट्रॉबेरी में क्लींजिंग प्रॉपर्टीज होती है। जो आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाती है। इसके अलावा त्वचा को साफ करते हुए आपके चेहरे में निखार लाएगी।

यह भी पढ़ें - स्टेमिना बढ़ाने के लिए शुरुआत में करें यह एक्सरसाइज।

टोनर के रूप में उपयोग-

स्ट्रॉबेरी का उपयोग आप टोनर के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए आप 100 ग्राम गुलाब जल में दो चम्मच स्ट्रॉबेरी का जूस मिलाएं और इस मिश्रण को रात में सोने से पहले कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इस टोनर का उपयोग आप किसी भी प्रकार की स्किन के लिए कर सकते हैं। इस टोनर को नाइट क्रीम के साथ इस्तेमाल ना करें। निखरी त्वचा पाने के लिए रोजाना इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें - बिस्तर पर लेटे लेटे करेंगे एक्सरसाइज घट जाएगी पेट की चर्बी।

स्ट्रॉबेरी स्क्रब -

स्ट्रॉबेरी का स्क्रब तैयार करने के लिए आपको करीब 6 स्ट्रॉबेरी लेना है। उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और इसे पेस्ट के रूप में बनाकर उसमें गर्म पानी की कुछ बूंदें डालें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करें। इस उपाय का इस्तेमाल आप सप्ताह में तीन बार करते हैं, तो आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा।

स्ट्रॉबेरी मिल्क-

स्ट्रॉबेरी और दूध त्वचा को बेहतरीन लुक देने के लिए फायदेमंद है। इसके लिए आप तीन स्ट्रॉबेरी ओर 7 चम्मम दूध ले। इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और सुबह-सुबह चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को लगाने के बाद आपको कोई क्रीम लगाने की जरूरत नहीं बचती है। इससे आपकी त्वचा निखरी व फ्रेश नजर आएगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned