scriptHealth tips : हरी मिर्ची खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, आप भी करें डाइट में शामिल | Health benefits of eating green chilies | Patrika News

Health tips : हरी मिर्ची खाने से सेहत को होते हैं कई फायदे, आप भी करें डाइट में शामिल

locationमुंबईPublished: Jul 31, 2021 06:49:25 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health tips : हरी मिर्ची सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप इसका सेवन नहीं करते हैं। तो आज से ही शुरु कर दीजिए।

Health tips

Health tips

वैसे तो हरी मिर्च का उपयोग हर घर में किया जाता है। लेकिन कुछ लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। तो कुछ लोग हरी मिर्ची का सेवन नहीं करते। जबकि हरी मिर्ची लाल मिर्ची की अपेक्षा भी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होती है। अगर आप इसका सेवन करेंगे। तो निश्चित ही कई बीमारियों से भी आपका बचाव होगा।
यह भी पढ़ें – दौड़ने से मजबूत होती है मांसपेशियों और हड्डियां, लेकिन स्पॉट रनिंग नुकसानदायक।

लो कैलोरी-

हरी मिर्ची में जीरो कैलोरी होती है। इसलिए यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहतमंद भी रखती है। इसका नियमित उपयोग करने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बराबर रहता है।
यह भी पढ़ें – बालों को इस तरह वाश करने से नहीं आएगी कोई दिक्कत।

इम्यूनिटी करेगी स्ट्रांग-

हरी मिर्च एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इस कारण यह हमारा इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करती है। हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट संबंधित रोगों का खतरा भी कम हो जाता है।
यह भी पढ़ें – खूबसूरती बढ़ाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें स्ट्रॉबेरी।

कोलेस्ट्रोल होगा कंट्रोल-

जो लोग हरी मिर्च का सेवन करते हैं। उनका ब्लड सरकुलेशन बराबर रहता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। खून के थक्के नहीं बनते हैं और हार्ट संबंधी रोग भी कम होते हैं। इसलिए जो लोग हरी मिर्च का सेवन नहीं करते हैं। वे अब शुरू कर दें।
यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए रोजाना सुबह उठकर करें यह काम।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद-

हरी मिर्ची में केप्सीसिन नामक तत्व होता है। जो सर्दी जुकाम और साइनस इनफेक्शन के खतरे को कम करता है। सर्दी जुकाम होने पर हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए।
दर्द में मिलेगा आराम-

हरी मिर्च में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। इस कारण यह आंखों ओर स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसे ठंडी वह अंधेरी जगह में रखना चाहिए हवा और रोशनी के संपर्क में आने से इसका विटामिन समाप्त होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो