scriptRunning benefits : दौड़ने से मजबूत होती है मांसपेशियां और हड्डियां, लेकिन स्पॉट रनिंग नुकसानदायक | Running for strengthens muscles and bones | Patrika News

Running benefits : दौड़ने से मजबूत होती है मांसपेशियां और हड्डियां, लेकिन स्पॉट रनिंग नुकसानदायक

locationमुंबईPublished: Jul 31, 2021 11:36:45 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

Running benefits : दौड़ना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन दौड़ने की जगह भी बेहतर होना चाहिए। अन्यथा आपको दौड़ भी नुकसानदायक हो सकती है। तो आइए जानते हैं किस सतह पर दौड़ना आपके शरीर के लिए फायदेमंद है।

Running benefits

Running benefits

सुबह-सुबह की दौड़ शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर आप रोज सुबह दौड़ने जाते हैं। तो इससे बढ़िया एक्सरसाइज कोई हो ही नहीं सकती है। क्योंकि इससे पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है और हमारा शरीर मजबूत और सेहतमंद रहता है।
यह भी पढ़ें – शरीर में ब्लड लेवल बढ़ाते हैं यह फूड्स, रोजाना करें सेवन।

दरअसल, दौड़ना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। लेकिन इसके कई सारे फायदे होते हैं। इससे हमारी मांसपेशियां और हड्डियां बहुत मजबूत होती है और यह वजन कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर आदि को भी कंट्रोल में रखता है। इसलिए आप रोजाना सुबह दौड़ने जरूर जाएं।
यह भी पढ़ें – त्वचा और तंदुरुस्ती दोनों के लिए फायदेमंद है करेला, इस तरह करें सेवन।

स्पॉट रनिंग नहीं फायदेमंद-

वैसे तो दौड़ने के कई फायदे हैं। लेकिन स्पॉट रनिंग यानी कि घर में ही ग्रेनाइट, मार्बल या अन्य पत्थर की कठोर सतह पर लगाई जाने वाली दौड़ शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती है। क्योंकि इसमें ग्राउंड रिएक्शन फोर्स की कमी होती है।जिससे पैरों के जोड़ों पर इसका असर पड़ता है।जिससे जोड़ों के दर्द या घुटने के दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए आप दौड़ने जाएं तो खुले मैदान में दौड़े।
यह भी पढ़ें – प्रदूषण से प्रभावित हो रही है सेहत तो आहार में शामिल करें यह फूड्स।

ठोस जगह पर दौड़ने से नुकसान-

जब आप दौड़ने जा रहे हैं। तो ठोस जगह पर दौड़ने से बचें। क्योंकि इससे पैरों की मांसपेशियों पर स्ट्रेस बढ़ता है। इससे सिर्फ जोड़ों को भी नुकसान नहीं होगा, बल्कि कूल्हे, जांघ, पिंडली और मांसपेशियां भी दुखने लगती है। इससे एड़ियों में भी दर्द हो सकता है।
यह भी पढ़ें – खड़े होकर भोजन करना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक।

खुली हवा में दौड़े –

खुली हवा में दौड़ने से शरीर की कैलोरी अधिक बर्न होती है। इससे वजन भी घटता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। यदि आप बंद कमरे में स्पॉट रनिंग करते हैं। तो इससे आपके शरीर को अधिक फायदा नहीं होता है।
वार्मअप करें

दौड़ने से पहले वार्मअप करने से मांसपेशियों में रक्त प्रवाह अच्छा होता है। शरीर में लचीलापन आने से इंजरी या चोट लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसलिए कम से कम 10 से 15 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए। आप जब दौड़ने जाएं तो जूते भी कंफर्टेबल होने चाहिए। ताकि दौड़ते वक्त हमारी एड़ियों को अच्छा सपोर्ट मिल सके।
ऐसे पीएं पानी-

रनिंग के दौरान आपका जितना भी वजन कम होता है। रनिंग के बाद 2 गुना पानी आपको पीना चाहिए। खासतौर पर 1 घंटे या इससे अधिक रनिंग करने वाले व्यक्ति को अपने साथ पानी की छोटी बाटल रखना चाहिए और प्यास लगने पर सिप लेेते रहना चाहिए।
इस प्रकार जहां तक हो सके, ठोस जगह पर रनिंग नहीं करें। घास वाली या कच्ची जगह पर रनिंग करने से आपके शरीर को बहुत फायदे होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि मैदान में या घास वाली जगह पर दौड़ लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो