scriptKarela benefits : त्वचा और तंदुरुस्ती दोनों के लिए फायदेमंद है करेला, इस तरह करें उपयोग | Karela benefits for skin and health | Patrika News

Karela benefits : त्वचा और तंदुरुस्ती दोनों के लिए फायदेमंद है करेला, इस तरह करें उपयोग

locationमुंबईPublished: Jul 30, 2021 04:07:20 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Karela benefits : करेला हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसका उपयोग करने से चेहरे के दाग धब्बे और कील मुंहासे भी दूर हो जाते हैं।

Karela benefits

Karela benefits

करेला हमारी त्वचा और सेहत दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं, और आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसी के साथ त्वचा के लिए भी आप इसका उपयोग विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें – सेहतमंद रहने के लिए रोजाना सुबह उठकर करें यह काम।

त्वचा के लिए फायदेमंद-

करेला का उपयोग करने से हमारी त्वचा पर नजर आने वाले कील मुंहासे और दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। इसके लिए आप करेला और कुछ नीम की पत्तियों को लेकर बारीक पीस लें। इस पेस्ट में आप आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब यह सूखने लगे तब चेहरा और गर्दन धो लें। इससे आपको तुरंत फर्क नजर आएगा।
यह भी पढ़ें – बारिश में करें इन डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद।

झुर्रियां करेगा दूर-

आपकी त्वचा रूखी और बेजान है। आपके चेहरे पर झुर्रियां हो रही है। तो आप एक चम्मच करेले के रस में 2 बड़े चम्मच दही को मिक्स करें और इसमें एक अंडे का सफेद भाग निकाल कर डाल लें। इसे अच्छी तरह पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियां भी दूर हो जाएगी।
यह भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाना है तो रोजाना करें यह एक्सरसाइज।

त्वचा में आएगा गजब का निखार-

आपको अपनी त्वचा में निखार लाना है। तो इसके लिए आप करेले का उपयोग करें। इसके लिए करेले और संतरे के सूखे छिलके को दरदरा पीस लें। इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर डालें और आधा चम्मच बेसन भी मिला लें। इस पेस्ट को अब चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दे। इसे स्क्रब करते हुए लगाएं और फिर जब यह सूखने लगे तो इसे सादे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा।
यह भी पढ़ें – भोजन के बाद वज्रासन करने से होंगे गजब के फायदे।

सेहत के लिए फायदेमंद-

करेले का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह कड़वा होता है। इसलिए आप इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इसका सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम भी स्ट्रांग रहता है। यह हमें कई बीमारियों से दूर रखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो