scriptHealth Tips : खड़े होकर भोजन करना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, जाने क्या पड़ते हैं प्रभाव | Eating food while standing can be harmful | Patrika News

Health Tips : खड़े होकर भोजन करना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक, जाने क्या पड़ते हैं प्रभाव

locationमुंबईPublished: Jul 30, 2021 01:22:59 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Health tips : खड़े होकर भोजन करना आजकल फैशन बनता जा रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि खड़े होकर भोजन करने से हमारे शरीर को काफी नुकसान होते हैं। तो आइए जानते हैं खड़े होकर भोजन करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ते हैं।

Health Tips

Health Tips

शादी, पार्टी हो या अन्य कोई फंक्शन, आजकल खड़े-खड़े भोजन करने का फैशन हो गया है। लोग इसे अपनी शान समझते हैं। लेकिन खड़े होकर भोजन करने की अपेक्षा बैठकर भोजन करना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं खड़े रहकर भोजन करने से शरीर को क्या नुकसान होते हैं।
प्राचीन काल से ही बैठकर भोजन करने की परंपरा चली आ रही है। लेकिन कई लोग अब खड़े-खड़े भोजन करने लग गए हैं। तो कई लोग डाइनिंग टेबल पर बैठकर भोजन करते हैं। जिन लोगों को कमर, हाथ , पैर, जोड़ो आदि में दर्द है। वह तो ठीक है। लेकिन जो लोग आराम से नीचे बैठकर भोजन कर सकते हैं। उन्हें पालकी मारकर ही भोजन करने बैठना चाहिए। क्योंकि यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – शरीर और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है अनार, इस तरह करें सेवन।

एक्स्ट्रा कैलोरी-

खड़े होकर भोजन करने से व्यक्ति अधिक भोजन कर लेता है। जिससे उनके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी एकत्रित हो जाती है। जिससे मोटापा बढ़ता है और यह शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है।
यह भी पढ़ें – अच्छी नींद आए इसलिए रोजाना खाएं यह फूड्स।

पाचन तंत्र होता गड़बड़-

खड़े-खड़े भोजन करने से व्यक्ति को अपनी भूख भी अंदाज नहीं रहता है और वह ज्यादा खा लेते हैं। जो पचने में भी परेशानी होती है। इस कारण बैठकर भोजन करना चाहिए। जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – गर्दन का दर्द सता रहा है तो अपनाएं ये आसान टिप्स।

सिकुड़ जाती है आंते-

खड़े होकर भोजन करने से हमारी आंतें सिकुड़ जाती है और भोजन भी ठीक से पचता नहीं है।जिसका असर हमारे शरीर पर पड़ता है। इससे पेट से संबंधित समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि हो जाती है।
यह भी पढ़ें – खाना पकाने के लिए करें जैतून के तेल का उपयोग, सेहत के लिए फायदेमंद।

कमर पर भी असर –

खड़े-खड़े भोजन करने से हमारे पैर कमर पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। कमर में दर्द होने लगता है और खड़े-खड़े भोजन करने से व्यक्ति का दिमाग भी संतुलित नहीं रहता है। ऐसे में वह चिड़चिड़ा भी हो जाता है।
अल्सर की समस्या-

व्यक्ति खड़ा रहता है तो गले से पेट तक भोजन और पानी ले जाने वाली नली भी प्रभावित होती है। जिससे अल्सर की समस्या भी पैदा हो सकती है। इसलिए खड़े होकर भोजन नहीं करना चाहिए।
पेट दर्द और सूजन-

खड़े होकर भोजन करने से भोजन सीधा आंतों में जाता है। इस कारण से आपको पेट में दर्द, सूजन आदि समस्या हो सकती है। इसी के साथ फेट जमा होने के कारण मोटापा बढ़ता है। इस कारण खड़े होकर भोजन नहीं करना चाहिए।
आराम से करें भोजन-

जब आप खड़े होकर भोजन करते हैं। तो एक हाथ में आपको थाली पकड़ना होती है और एक हाथ से आप खाते हैं। जरा सा बैलेंस गड़बड़ होने पर थाली गिरने का भी भय रहता है। ऐसे में व्यक्ति का खाने से ज्यादा बैलेंस बनाने में भी ध्यान रहता है। अगर आप वही भोजन बैठ कर करते हैं, तो आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। इसलिए शांति से बैठ कर किया गया भोजन ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो