Health Tips : अच्छी नींद आए इसलिए रोजाना खाएं यह फूड्स

Health Tips : समय पर नींद नहीं आने की समस्या आजकल अधिकतर लोगों को हो रही है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको बेहतर नींद आएगी।

By: Subodh Tripathi

Published: 28 Jul 2021, 07:54 PM IST

बदलती लाइफस्टाइल और तनाव के कारण लोगों को अनिद्रा की शिकायत होती जा रही है। लोग समय से सोकर सुबह जल्दी उठना चाहते हैं।लेकिन चाह कर भी वे ऐसा नहीं कर पाते हैं। इसलिए आप कुछ हेल्थी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप अपने आप को स्वस्थ और तरोताजा महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें - भोजन के बाद वज्रासन करने से होंगे गजब के फायदे।

बादाम का सेवन करें-

बादाम मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। इसी के साथ यह मांसपेशियों को रिलैक्स करने में अहम भूमिका निभाता है। बादाम हार्मोन मेलाटोनिन का भी स्रोत है। इससे आपके नींद के साइकिल को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। बादाम में प्राकृतिक नींद लेने वाला तत्व होता है। इसलिए बादाम का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें - रात को सोने से पहले करें यह काम, सुबह उठते ही चेहरे में नजर आएगा निखार।

शकरकंद खाएं-

शकरकंद में पोटैशियम, मैग्निशियम, कैलशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। इसका सेवन करने से आपकी अनिद्रा वाली शिकायत कम होती है।शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट भी होता है। जो आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आप रात के भोजन में शकरकंद को सेक कर या उबालकर खाएं, इससे बहुत फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें - लंबी उम्र जीने के लिए डाइट में करें यह बदलाव।

केले का सेवन करें-

केले में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम होता है। जो आपकी मांसपेशियों को आराम देता है। आप तनाव व चिंता में हो तो केले का सेवन करें। केले में विटामिन बी 6 होता है। जो शरीर के मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाता है। जिससे नींद आने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें - सेहतमंद रहने के लिए खुद बने अपने डॉक्टर, रोजाना करें यह काम।

खसखस का दूध पीएं-

रात को समय से नींद नहीं आती है। तो आपको खसखस का दूध पीना चाहिए। इसे आप सोने से पहले गर्म करें और इसमें खसखस डालकर सेवन करें। इससे तनाव भी कम होगा और यह गहरी नींद लाने में मदद करता है। इसलिए सोने से आधे घंटे पहले इसका सेवन करें।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned